CCNA 200-125 कोर्स सीखें हिंदी में (Networking)

CCNA क्या है? (What is CCNA?)

CCNA नेटवर्किंग ट्रेनिंग हिंदी में CCNA RS (200-125) Training in Hindiनमस्कार दोस्तों, मैं आपको पहले बता दूँ की आपकी खोज अब खत्म हो चुकी है, आप सही जगह पर आए हैं। जहां से आप CCNA R/S (200-125) प्रमाणित होंगे और CCNA नेटवर्किंग ट्रेनिंग हिंदी में (CCNA in Hindi) पूरी तरह से नि: शुल्क प्राप्त करेंगे। अब आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “सिस्को प्रमाणित” होकर नेटवर्किंग प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अच्छा करियर बनाने के साथ ही सिस्को नेटवर्किंग जॉब प्रोफाइल्‍स पर आपको अच्छा पैकेज मिल सकता है। मुझे आशा है कि आपने आप “CCNA” के बारे में खोज की है, इसलिए आप यहाँ आये हैं। CCNA (सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट) सिस्को द्वारा प्रमाणित एक ग्लोबल सर्टिफ़िकेट है। यह एक एसोसिएट स्तर का सिस्को कैरियर प्रमाणीकरण है। CCNA रूटिंग और स्विचिंग आपके मूलभूत नेटवर्किंग ज्ञान को अधिकतम करने के लिए प्रवेश स्तर के नेटवर्क इंजीनियरों के लिए एक आदर्श प्रमाणन है। एक सिस्को प्रमाणीकृत नेटवर्क इंजीनियर में नेटवर्क को स्थापित, कॉन्फ़िगर, संचालन और समस्या निवारण करने की क्षमता होती है। यह कोर्स आईटी तकनीशियनों और प्रवेश स्तर के इंजीनियरों learn ccna in hindiके लिए आदर्श है जो नेटवर्किंग क्षेत्र में अपने करियर बनाने को इच्छुक हैं। जैसे की नेटवर्क विशेषज्ञ, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क इंजिनियर, सिस्टम इंजीनियर, नेटवर्क सपोर्ट स्पेशलिस्ट, नेटवर्क कंसल्टेंट्स और सिस्टम इंटिग्रेटर के लिए यह प्रशिक्षण सबसे उपयुक्त है और जो CCNA के लिए तैयारी करने की सोच रहे या तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए मैं इस कोर्स को लेकर आया हूं, जो आपको “CCNA नेटवर्किंग” की ट्रेनिंग हिंदी में लेख और वीडियो के माध्यम से प्रदान की जायेगी जहां आपको नेटवर्किंग के सभी पाठों की पूरी जानकारी मिलेगी वह भी बिल्कुल मुफ्त। यह हमारा एक प्रयास हैं और आप सभी से अनुरोध है की मेरी इस कोशिश को सफल बनाने में अपना सहयोग दे, इसे सोशल मीडिया (Social Media) पर ज़रुर शेयर करे और अपने विचार कमेंट्स (Comments) के माध्यम से ज़रुर प्रस्तुत करे।

CCNA कौन कर सकता है? (Who Can Do CCNA?)

CCNA दुनिया में हाइली रेकेमेंडेड सर्टिफिकेशन में से एक है। इसका प्रमाणन किसी भी छात्र के कैरियर बनाने के मौके को बढ़ा देता है, जिससे नेटवर्किंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने की संभावना भी बढ़ती है और प्रोफेशनल करियर के लिए, यदि छात्र को नेटवर्किंग सेक्टर में जाना है तो सिस्को CCNA सर्टिफाइड होना आवश्यक होता है। अगर आप B.Tech, B.E, MCA, BCA या B.Sc. IT के स्टूडेंट या पास आउट है और आपको नेटवर्किंग इंडस्ट्री में करियर बनाना है क्योंकि सबको अच्छा वेतन और अच्छी नौकरी चाहिये, तब आपके लिए CCNA (Cisco Certified Network Associate) सर्टिफिकेशन बिलकुल सही विकल्प है।

CCNA परीक्षा और प्रमाणन विवरण (CCNA Exam & Certification Details)

CCNA® रूटिंग और स्विचिंग सर्टिफिकेशन को पूरा करने के लिए 2 तरीके हैं। CCNAX या ICND 1 और ICND 2 परीक्षा के लिए उम्मीदवार उपस्थित हो सकते हैं।
CCNAX परीक्षा की अवधि 90 मिनट है, जिसमें 50-60 प्रश्न होते हैं। परीक्षा में विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं:

  • एकल उत्तर वाले बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs)
  • कई उत्तर वाले बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs)
  • ड्रैग एंड ड्राप सवाल
  • रिक्त स्थान भरें
  • सिमुलेशन आधारित प्रश्न

ICND1 और ICND2 परीक्षा की अवधि क्रमशः 90 मिनट (40-50 प्रश्न) और 75 मिनट (50-60 प्रश्न) है।
परीक्षा में सफल होने पर परिणामस्वरूप प्रमाणीकरण 3 साल के लिए मान्य है।

प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक शर्तें क्या हैं? (What are the Prerequisites for the Certification?)

CCNA रूटिंग और स्विचिंग सर्टिफिकेशन पेशेवरों के लिए नेटवर्किंग और दूरसंचार क्षेत्र में 1-3 साल के अनुभव के साथ आदर्श हैं।

CCNA 200-125 पाठ्यक्रम (CCNA 200-125 syllabus)
  1. Internetworking
  2. IP Addressing
  3. Assembling and Cabling Cisco Devices
  4. Router Fundamentals
  5. Basic Router Configuration
  6. IP Routing
  7. Routing Protocols
  8. Basic IP Traffic Management with Access Control Lists
  9. Establishing Serial Point-to-Point Connection
  10. Establishing Frame Relay Connection
  11. Network Address Translation (NAT)
  12. Port Address Translation (PAT)
  13. Catalyst Switch Operation
  14. Virtual LANs (VLANs)
  15. VPN (IPSec and SSL)
  16. Internet Protocol Version 6 (IPv6)
  17. Cisco’s Wireless Technologies
CCNA परीक्षा की तैयारी कैसे करे? (How to Prepare for the CCNA Exam?)

यह कोर्स कैरियर के विकास की दिशा में आपका पहला कदम है, इसका सर्टिफिकेशन किसी भी छात्र के कैरियर को आगे बढ़ा देता है। CCNA की परीक्षा सिस्को द्वारा ली जाती है और इसमें बहुत सारे विषय होते हैं और इसमें बहुत सारे प्रोटोकॉल भी शामिल हैं लेकिन इसकी सबसे बड़ी टॉपिक TCP/IP है, तथा बहुत ज्यादा पढ़ने के बाद भी ऐसा लगता है कि परीक्षा उत्तीर्ण नहीं हो पायेगी । CCNA परीक्षा में, आपको  50-60 प्रश्न हल करने होते है, वह भी सिर्फ 90 मिनट के भीतर इस परीक्षा में तो अच्छे अच्छो के भी पसीने निकल जाते है। परीक्षा में पास होने के लिए, आपको निरंतर अभ्यास की आवश्यकता होती है। चाहे आपके पास कितनी ही जानकारी हो, मगर परीक्षाओं में वास्तविक दुनिया में आने वाली समस्याओं से संबंधित प्रश्न भी होते हैं, जिन्हें आपको धैर्य के साथ उत्तर देना होगा। CCNA परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक है कि आपको थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल दोनों का अच्छा ज्ञान हो साथ ही प्रैक्टिकल नॉलेज तब काम आती है जब आप किसी कंपनी में में काम कर रहे हों और वहां आने वाली नेटवर्किंग समस्याएं को आसानी से सोल्व कर सके। बहुत सी किताबें उपलब्ध हैं जो आप पढ़ सकते हैं और यहां तक कि बहुत से स्टडी मटेरियल भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं, यह मेरा वेबसाइट भी “CCNA” की तैयारी के लिए काफी है यदि आप प्रतिदिन पढ़ रहे हैं तो आप हमारे Newsletter को सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आप हर दिन अपने Mail ID पर पाठ्यक्रम का कोई हिस्सा प्राप्त कर सकें।

भारत में CCNA कोर्स का स्कोप क्या है? (What is the scope of CCNA course in India?)

सिस्को नेटवर्किंग पेशेवरों और CCNA सर्टिफिकेट पेशेवरों के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म प्रदान करता है आप एक नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर या नेटवर्क इंजीनियर जैसी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। मल्टीनेशनल कंपनियां सिस्को के द्वारा मान्यताप्राप्त नेटवर्क इंजीनियर चाहते हैं क्योंकि सिस्को प्रमाणीकृत नेटवर्क इंजीनियर रोजमर्रा की नेटवर्किंग समस्याएं का कुशलता से निवारण करने की योग्यता रखता है। सिस्को सर्टिफिकेशन में उच्च स्तर का मतलब है उच्च वेतन और विभिन्न रोजगार के अवसर। सिस्को सर्टिफिकेशन कार्यक्रम की लागत अन्य ग्लोबल सर्टिफिकेशन की तुलना में सस्ती होती है। सिस्को प्रमाणीकरण, किसी भी व्यक्ति को नेटवर्किंग और आईटी उद्योग में सफलता के उच्चतम स्तर हासिल करने में काफी मदद करता है। वर्ष 2014-15 में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जारी किए गए राष्ट्रीय आंकड़ों पर गौर करें, आईटी क्षेत्र में एक बड़ी वृद्धि हुई है। वर्ष 2020 तक यह 400 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। NASSCOM का मानना है कि आईटी क्षेत्र 3.5 लाख प्रत्यक्ष रोजगार और अन्य माध्यमों से 10 मिलियन लोगों को इन दिनों रोजगार प्रदान कर रहा है। आईटी सेक्टर में नेटवर्किंग दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है, ऐसे में इस तरह का कोर्स करने वाले युवाओं को अपनी क्षमता के अनुसार नौकरी मिलती है। देश की बहुराष्ट्रीय कंपनियों में, नेटवर्किंग संबंधी नौकरी के लिए विज्ञापन अक्सर समाचार पत्रों में निकलते है। IBM, MicrosoftApple, TCS, Infosys, HCLHPRelianceSony, Cisco, Motorola आदि जैसी बड़ी कंपनियों में आप नेटवर्क इंजिनियर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम इंजीनियर, डेस्कटॉप सपोर्ट इंजिनियर, टेक्निकल सपोर्ट इंजिनियर, आईटी टेक्निशियन, आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, और फील्ड सर्विस टेक्निशियन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। भारत में नेटवर्किंग सेक्टर में आमतौर पर 15000 से 20000 वेतन शुरू होती हैं और 2 से 3 साल के अनुभव के बाद, एक मेहनती युवा को सालाना 4-5 लाख का वार्षिक पैकेज मिलता है। जिसकी अंग्रेजी अच्छा होता है, उसे विदेश जाने का भी अवसर मिलता है। जहां उसे लगभग 1 से 2 लाख मासिक आय आराम से कमा सकता हैं। दोस्तों, मैं खुद सिस्को प्रमाणित नेटवर्क इंजीनियर हूँ, अगर आपके मन में कोई भी उलझन हो तो कृपया नीचे कमेंट करें और मुझे बताएं मैं यथासंभव शीघ्र आपको सही और सटीक जानकारी देने की कोशिश करूंगा। यह वेबसाइट उन लोगों के लिए एक प्रयास है, जिनके पास महंगा ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में शामिल होने के लिए पैसे नहीं हैं या जिन्हें अंग्रेजी भाषा में सीखने में कठिनाई महसूस होती है। आप सभी से अनुरोध है की मेरी इस कोशिश को सफल बनाने में अपना सहयोग दे, इसे सोशल मीडिया (Social Media) पर ज़रुर शेयर करे अपने विचार कमेंट्स (Comments) के माध्यम से ज़रुर प्रस्तुत करे।

Buttonइन्हें भी देखें –

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।
loading...

One Response

  1. Rohit Kumar 31/01/2018
what is ccna course in hindi
CCNA 200-125 कोर्स सीखें हिंदी में (Networking)
C++ प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें? हिन्‍दी में पढ़ें।
जावा प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें (Java Programming in Hindi)
जावा प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें? हिन्‍दी में पढ़ें।
C प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें (CC++ Programming in Hindi)
C प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें? हिन्‍दी में पढ़ें।
error: DMCA Protected !!