कंप्यूटर की कार्य प्रणाली की जानकारी एवं विशेषताये

Last updated on मई 1st, 2018 at 01:42 पूर्वाह्न

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions) की जानकारी एवं विशेषतायेजैसा की हम जानते है कंप्यूटर चार प्रकार के उपकरणों इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, प्रोसेसिंग डिवाइस और स्टोरेज डिवाइस से मिलकर बना है। चलिए, कंप्यूटर की कार्य प्रणाली को विस्तार से समझते हैं कि यह डेटा को इनपुट के रूप में लेता है निर्देशों के हिसाब से उसे प्रोसेस करता, और अंत में परिणाम को आउटपुट के रूप में देता है। कम्प्यूटर को कार्य करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की आवश्यकता होती है। कंप्यूटर का सीपीयू विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर से जुड़ा होता है, सॉफ़्टवेयर हार्डवेयर और कंप्यूटर के बीच के माध्यम का काम करता है जिसे हम सिस्टम सॉफ़्टवेयर, अर्थात ऑपरेटिंग सिस्टम कहते है । कंप्यूटर की कार्य प्रणाली की प्रक्रिया एक चरणबद्ध तरीके से होती है| कंप्यूटर आम तौर पर इन तीन चरणों का पालन करता है वे निम्नलिखित हैं :

इनपुट (Input) —-> प्रोसेसिंग (Processing) —-> आउटपुट (Output)

इनपुट (Input) क्या है? – कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

यह कंप्यूटर सिस्टम में डेटा और निर्देशों को दर्ज करने की प्रक्रिया है। क्योंकि कंप्यूटर किसी अन्य मशीन की तरह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो डेटा इनपुट के रूप में लेता है और निर्देशों के हिसाब से डेटा की प्रोसेसिंग करता है, इनपुट यूनिट उपयोगकर्ता से डेटा और अनुदेशों को प्रोसेसिंग के लिए एक संगठित तरीके से लेता है। इनपुट कीबोर्ड, माउस, स्कैनर, डिजिटल कैमरा और माइक्रोफ़ोन आदि जैसे इनपुट डिवाइस द्वारा किया जाता है।

संरक्षण (Storage) क्या है? – कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

इस के द्वारा हम आवश्यक डेटा और निर्देशों का संचयन करते है ताकि वह डाटा भविष्य में उपलब्ध हो सके। डेटा और प्रोग्राम्स स्थायी भंडारण उपकरणों पर संग्रहीत होते हैं। विशेष रूप से हार्ड डिस्क पर, अन्य स्थायी भंडारण मीडिया में सीडी, डीवीडी, ब्लू – रे डिस्क, फ्लॉपी डिस्क, फ्लैश ड्राइव, एसएसडी और यूएसबी मेमोरी कार्ड इत्यादि हैं।

प्रोसेसिंग (Processing) क्या है? – कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली की जानकारी एवं विशेषताये

 

कंप्यूटर के प्रोसेसर (Processor) के द्वारा इनपुट (Data and Instruction) डाटा और आंकड़ों को अंकगणित (Arithmetic) और तार्किक (logical) निर्देशानुसार कार्यों को विश्लेषण करने की प्रक्रिया है। प्रोसेसिंग CPU-सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट द्वारा किया जाता है। सीपीयू स्टोरेज यूनिट से डेटा और निर्देश लेता है और दिए गए निर्देशों के आधार पर सभी प्रकार की गणना करता है। तब यह डाटा वापस भंडारण इकाई में भेजा जाता जहा अंकगणितीय और तार्किक इकाइयों द्वारा उपलब्ध डाटा का विश्लेषण होता है। RAM अस्थायी रूप से डेटा और निर्देशो को संग्रहीत करता है।

आउटपुट क्या है? – कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

डेटा प्रोसेसिंग होने के बाद उपलब्ध जानकारी को आउटपुट डिवाइस की सहायता से प्रस्तुत करने की प्रक्रिया है, उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता के लिए मुद्रित (Printed) रिपोर्टें को आउटपुट डिवाइस स्क्रीन (मॉनिटर) या प्रिंटर पर प्रदर्शित करते हैं और अन्य कंप्यूटरों को जानकारी भेजते हैं। वे संदेशों के बारे में भी प्रदर्शित करते हैं उदाहरण के लिए, हम जो ईमेल भेजते है या हम जो मेसेज या चैटिंग करते है तो हमे प्राप्त सूचनाये या संदेश भी आउटपुट डिवाइस स्क्रीन (मॉनिटर) पर ही प्रदर्शित होते है, हमे जो कंप्यूटर इत्यादि में जो त्रुटिया (Errors) प्राप्त होती है वह भी मॉनिटर पर ही प्रदर्शित होते है। हमे आउटपुट, आउटपुट डिवाइस के द्वारा मिलता है जैसे मॉनिटर (Monitor), प्रिंटर (Printer), और स्पीकर (Speaker) इत्यादि।

निष्कर्ष (Conclusion)

निष्कर्षत: कंप्यूटर की कार्य प्रणाली मुख्य रूप से कार्य करती है :

  1. इनपुट उपकरणों द्वारा डेटा लेना
  2. डेटा को मेमोरी में स्थानतरित करना
  3. डेटा को प्राप्त कर निर्देशों के द्वारा गणनाएं (Processing) करना.
  4. डेटा का विश्लेषण करना
  5. अंत में परिणामों को आउटपुट उपकरणों पर भेजना।

यह भी जानें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हु की आपको हमारा कंप्यूटर की कार्य प्रणाली पर ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की कंप्यूटर की कार्य प्रणाली की जानकारी एवं विशेषताये आपको आसन और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके। अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट करे। यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गए बटन के माध्यम से आप हमारी फेसबुक ग्रुप को जॉइन और हमारे एंड्रॉइड एप्प फ्री डाउनलोड कर सकते है। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा हमें जरूर बताएं।

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

2 Comments

  1. Ajit rai 24/08/2017
    • Shivam Pandey 25/08/2017

Leave a Reply

error: DMCA Protected !!