कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स सीखें हिंदी में।

13

नमस्कार दोस्तों, आपके समक्ष प्रस्तुत है एक पूर्णतः निःशूल्क “कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स सीखें (Learn Computer Hardware in Hindi)” तो पहले हम जान लेते है की ये कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? (What is Computer Hardware in Hindi) और इसे सीखना क्यों जरूरी है? कंप्यूटर के भौतिक (Physical) भाग को हार्डवेयर कहा जाता है जैसे प्रोसेसर, रैम, जीपीयू, मॉनिटर, माउस आदि। जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर का निर्माण करते है तथा इन्हें हम देख, स्पर्श और महसूस कर सकते हैं। हार्डवेयर को कंप्यूटर का शरीर और सॉफ़्टवेयर को उसकी आत्मा कह सकते हैं. सॉफ्टवेयर का उपयोग इन हार्डवेयर को संचालित करने के लिए किया जाता है सॉफ़्टवेयर को देखा जा सकता है, लेकिन आप इसे शारीरिक रूप से छू नहीं सकते। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर मॉनीटर का इसका उपयोग वीडियो देखने, गेम खेलने या स्क्रीन पे आये आउटपुट को पढ़ने आदि के लिए करते हैं और माउस का इस्तेमाल नेविगेट करने के लिए करते हैं।

कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स (Learn Computer Hardware) सीखें हिंदी में

हार्डवेयर वह है जिसके द्वारा कंप्यूटर उपयोगकर्ता के द्वारा दिए गये इनपुट को प्रोसेस करता है और हमे आउटपुट देता है। प्रोसेसर (CPU) के द्वारा ही कंप्यूटर डाटा और निर्देशो को प्रोसेस करता है और उस आउटपुट डाटा को रैम या हार्ड ड्राइव पर संग्रहित किया जा सकता है। एक साउंड कार्ड स्पीकर को ध्वनि प्रदान कर सकता है और एक वीडियो कार्ड मॉनिटर के लिए एक छवि प्रदान कर सकता है। यह सब हार्डवेयर है। हार्डवेयर का निर्माण कारखानों में होता है, जबकि सॉफ्टवेयर का निर्माण मनुष्य के सोच और रचनात्मकता के द्वारा होता हैं।

क्यो सीखे कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स? (Why Learn Computer Hardware Course?)

वर्तमान में कंप्यूटर/लैपटॉप पुरी दुनिया के लोगों के लिए जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। आज हर घर में कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल है जितनी बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा इनका इश्तेमाल होगा स्वाभाविक है कि उनके सर्विसिंग और मरम्मत के लिए इंजीनियरों की आवश्यकता होगी जिन्हें हम हार्डवेयर इंजिनियर के रूप में जानते है। आज जिस स्पीड से टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है हार्डवेयर इंजीनियरिंग रोजगार का क्षेत्र रोजगार के दृष्टि से एक बढ़िया विकल्प है अगर आपकी दिलचस्पी कंप्यूटर के क्षेत्र में है। हमारे कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स के द्वारा आप घर बैठे कंप्यूटर हार्डवेयर को बड़ी ही आसानी से सीख सकते है और थोडा-बहुत मरम्मत भी कर सकेंगे है वह भी बिल्कुल फ्री। हालांकि यहाँ से स्टडी करने के बाद आपको हर भाग का प्रेक्टिकल खुद से करना होगा आप किसी भी कम्प्यूटर रिपेयरिंग शॉप पर जाकर कर प्रेक्टिस सिख सकते है नही तो यूट्यूब जिंदाबाद है।

कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स के पाठ्यक्रम देखें (Curriculum For Computer Hardware Course)

  • कंप्यूटर की हार्डवेयर संरचना (Computer Hardware Structure)
  • माइक्रोप्रोसेस (Microprocessor) के बारे में सीखें
  • कंप्यूटर मेमोरी (Computer Memory) के बारे में सीखें
  • मदरबोर्ड : (Motherboard) के बारे में सीखें
  • कंप्यूटर पॉवर सप्लाई (SMPS) के बारे में सीखें
  • हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) के बारे में सीखें
  • ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव (CD/DVD Drive) के बारे में सीखें
  • कीबोर्ड और माउस (Keyboard and Mouse) के बारे में सीखें
  • कंप्यूटर मॉनिटर (Monitor) के बारे में सीखें
  • कंप्यूटर असेमबल करना सीखें (How to Assemble a Computer)
  • कंप्यूटर इनपुट आउटपुट पोर्ट और डिवाइसेस (I/O Ports and Devices)
  • बायोस/सिमोस सेटअप करना सीखें (How to Setup BIOS/CMOS)
  • प्रिंटर (Printer) के बारे में सीखें
  • हार्डवेयर ट्रबलशुटिंग (Hardware Troubleshooting)

कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स रोजगार में सहायक (Computer Hardware Job Oriented Course)

जिस प्रकर आईटी प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ रही है और आपको पास हार्डवेयर के बारे में थोड़ी-बहुत भी जानकारी है और आप इश क्षेत्र में आप रूचि रखते है और रोजगार पाना चाहते है तोह आपको जान कर बेहद खुशी होगी की जिस तरह से हम टेक्नोलॉजी पर आधारित होते जा रहे है इस फील्ड में रोजगार पाने की संभावना बढती ही जा रही है आप एक हार्डवेयर इंजिनियर बन कर बढ़‍िया कमाई कर सकते है NASSCOM की अनुसार IT सेक्टर ने 10 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान किया है।

कंप्यूटर क्षेत्र में रोजगार की कोई कमी नही है चाहे वोह प्रोग्रामिंग, हार्डवेयर, नेटवर्किंग, मल्टीमीडिया, साइबर सिक्यूरिटी, ई-कॉमर्स हो या कंप्यूटर एकाउंटेंसी हो रोजगार भरपूर है और आप पक्की नौकरी की उम्मीद कर सकते है आप हमारी कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स को मुक्त में सीख कर आत्मनिर्भर बन सकते है और कंप्यूटर की हार्डवेयर समस्या ठीक कर कम से कम अपनी पॉकेट मनी का तो खर्च निकाल ही सकते है तथा बाद में कंप्यूटर नेटवर्किंग में उचित प्रशिक्षण प्राप्त कर आप अपना उज्जवल भविष्य बना सकते है आप नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, टेक्निकल सपोर्ट, हेल्प डेस्क टेक्निशियन, नेटवर्क स्पेशलिस्ट, फील्ड सर्विस टेक्निशियन, टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर, सिस्टम इंजीनियर, सर्विस इंजिनियर, आईटी टेक्निशियन इत्यादि में अपना सफल कैरियर बना सकते है तथा एक सफल इंजिनियर बन सकते है।

अब बात करते है वेतन (Salary) की जैसा की हम जानते है की प्राइवेट सेक्टर में सैलरी थोड़ी बढ़ के मिलती है और जैसे-जैसे हमे अनुभव मिलता है हमारा वेतन में भी इजाफा होता है अगर आप नवसिखीआ (Fresher) है 10000 से 15000 रुपए तक सेलरी मिलती है और अनुभव के आधार पर वह 50,000 से 1 लाख रुपए प्रति माह तक का वेतन कमा सकता है। तो हमारा ये छोटा सा कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स मुक्त में सीख कर अपने उज्जवल भविष्य की नींव रख सकते है क्योंकि नींव जितनी मजबूत होती है उतना ही मजबूत महल बनता है। यदि आप कंप्यूटर सम्बंधित परीक्षाओं की तैयारी मुफ्त और ऑनलाइन करना चाहते है तो ये कोर्स आपके लिए काफी सहायक साबित होगा। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Buttonइन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हूँ की आपको हमारी “कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स सीखें (Learn Computer Hardware in Hindi)” पोस्ट काफी पसंद आयी होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की “कंप्यूटर हार्डवेयर कोर्स सीखें (Learn Computer Hardware in Hindi)” के माध्यम से आपको इसकी जानकारी आसन और विस्तृत रूप में दे सके। अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट करे। यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

Banana Dancing

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गये “Register Now” बटन के माध्यम से आप हमे निशुल्क ज्वाइन कर सकते हैं। नवीनतम जॉब अपडेट पाने के लिए आप हमारे फेसबुक ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं और हमारे एंड्रॉइड एप्प को भी डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

register-button

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी।
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।
[ratings]

13 टिप्पणी

    • आप CCNA या MCSA का कोर्स कर आसानी से जॉब पा सकते है मगर आपको पहले Graduation पूरा करना होगा मै जल्द ही एडवांस जॉब ओरिएंटेड कोर्स की ट्रेनिंग निःशुल्क देने वाला हूँ इसलिए आपसे अनुरोध है की नवीनतम अपडेट पाने के लिए Newsletter को सब्सक्राइब कर ले।

    • कंप्यूटर नेटवर्किंग में, पोर्ट फॉर्वर्डिंग (Port Forwarding) करने से नेटवर्क पर वे पोर्ट्स (Ports) खुल जाते हैं, जिन्हें आपके राउटर (Router) ने ब्लॉक किया हुआ होता है।

    • एक राउटर (Router) में विभिन्न प्रकार के पोर्ट्स (Ports) उपलब्ध होते है, जो इनपुट और आउटपुट इंटरफेस प्रदान करते है, डिवाइस को बाह्य उपकरणों और कंप्यूटर नेटवर्क के साथ कम्यूनिकेट करने में इनकी आवश्यकता होती है। जैसे कि Ethernet ports, Serial ports, USB ports आदि।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here