सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? – Career Guidance

Last updated on मई 1st, 2018 at 01:31 पूर्वाह्न

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्या है? (What is Software Engineering?)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने (How to Become a Software Engineer)सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? जैसा की हम जानते है, सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग उपयोगकर्ता (User) की जरूरतों के अनुसार सॉफ्टवेर को डिज़ाइन, निर्माण और उनका परीक्षण करने की प्रक्रिया है जो प्रोग्रामिंग भाषाओं के उपयोग से किया जाता है। सॉफ़्टवेयर विकास के लिए हम कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिद्धांतों का उपयोग किया जाता है। मैंने अक्सर कहा है कि एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए हमे एक बराबर भाग में एक प्रोग्रामर (Programmer) और एक भाग में जासूस (Detective) होना आवश्यक है, क्योंकि हमे उपयोगकर्ता की जरूरतों के अनुसार सॉफ्टवेर की प्रोग्रामिंग करते है और एक तरफ जटिल समस्याओं को हल करने के लिए एक जासूस की तरह सोचते है। “Programming means Thinking, not Typing सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सोच की गहराई होनी जरुरी है क्योंकि हर दिन एक नया चैलेंज लेकर आती है, इसलिए  बैचलर डिग्री को मन लगाकर पढ़े और प्रोगाम्मिंग लॉजिक को स्ट्रोंग बनाये।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification for Software Engineer)

  • B.Tech: Bachelor of Technology
  • BE: Bachelor in Engineering
  • BCA: Bachelor of Computer Application
  • B.Sc. IT (Bachelor of Science in Information Technology)
  • CS Diploma: Computer Science Diploma

इंजीनियरिंग में दाखिला लेने के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा में पास होना जरूरी होता है। जहां बैचलर डिग्री कोर्स, जैसे की बीटेक/बीई के लिए साइंस में भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), और गणित (Mathematics) में 50 फीसदी अंको के साथ 12वीं की परीक्षा पास होना अनिवार्य होता है। बीसीए/बीएससी आईटी कोर्सेज में एडमिशन के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास करने वाला छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसमे भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), और गणित (Mathematics) के साथ उत्तीर्ण छात्रों को ही इसमें प्रवेश मिलता हैं मगर बहुत सारी ऐसी यूनिवर्सिटी है जिसमे किसी भी विषय से उत्तीर्ण छात्रों को प्रवेश मिल जाता है किन्तु उन्हें कॉलेज स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षा ( Entrance Exam) में उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है। आप भारत के किसी भी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से बीसीए/बीएससी आईटी वोकेशनल कोर्स कर सकते है, आप अपने सुविधा के अनुसार रेगुलर (Regular) या डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) की डिग्री हासिल कर सकते है।

  1. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
  2. ज़ेवियर’स इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन, अहमदाबाद
  3. मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चैन्नई
  4. गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  5. द ऑक्सफ़ोर्ड कॉलेज ऑफ़ साइंस, बैंगलोर

डिस्टेंस एजुकेशन के लिए सर्वश्रेष्ठ मुक्त विश्वविद्यालय (Open University)

  1. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (I.G.N.O.U.)
  2. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (L.P.U.D.E.)
  3. सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी (S.M.U.D.E.)
  4. सिम्बायोसिस सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग (S.C.D.L.)
  5. नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (N.O.U)

ये कुछ प्रमुख प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है जहा से आप बीसीए/बीएससी आईटी कर सकते है, और आप अपने नजदीकी शहर का नाम लिखकर भी गूगल पर खोज सकते है जिससे आपको अपने शहर के प्रमुख कॉलेजों की जानकारी बहुत आसानी से मिल सकती है और बीसीए/बीएससी आईटी करने से आपको काफी सारे करियर ऑप्शन मिल जाते हैं जिसकी चर्चा हम आगे करते है।

इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance Exams for Software Engineering)

विभिन्न राज्यों की इंजीनियरिंग कॉलेजों और आईआईटी कॉलेजों में सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग में दाखिला लेने के लिए बीटेक/बीई प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती हैं। जैसे जेईई मेन (JEE Main), जेईई एडवांस (JEE Advanced), ऐआईट्रिपल ई (AIEEE), बिटसैट (BITSAT), वीआईटीट्रिपल ई (VITEEE) इत्यादि प्रवेश परीक्षाएं जो की राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती हैं। राज्य स्तर की इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए State Level Engineering Entrance Exams आयोजित की जाती हैं।

कुछ प्रमुख संस्थान

  1. आईआईटी, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, पटना, कानपुर, मुम्बई, बैंगलोर, रुड़की
  2. नेताजी सुभाष इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  3. बैंगलोर इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बेंगलुरू
  4. दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, दिल्ली
  5. इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद
  6. इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ साइंस, बेंगलुरू
  7. वैल्लोर इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नालॉजी, वैल्लोर, तमिलनाडु
  8. बिड़ला इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नालॉजी एंड साइंस, पिलानी, राजस्थान
सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य (Work of Software Engineer)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर आमतौर पर निम्न कार्य करते हैं:

  • प्रोग्रामिंग (Programming)
  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (Software Development)
  • सॉफ्टवेयर टेस्टिंग (Software Testing)
  • 3D ग्राफिक्स सिस्टम बिल्डिंग (Building 3D Graphics System)
  • ऍल्गोरिथम का डिजाइन और विश्लेषण (Algorithm Design and Analysis)
  • फ्रेमवर्क्स और लाइब्रेरीज का निर्माण (Building Frameworks and Libraries)
  • सॉफ्टवेर देप्लोयमेंट और मेंटेनेंस  (Software Deployment and Maintenance)
सॉफ्टवेयर इंजिनियर की सैलरी (Salary of a Software Engineer)

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सैलरी आपके अनुभव (Experience) , आप किस कंपनी में काम करते है और आपके भाग्य (Luck) इन सब बातो पर निर्भर करती है, यह मेरा पर्सनल एक्‍स्‍पेरिएंस है। बीटेक छात्रों को शुरुआत में महीने के 10 से 15 हजार के बीच सैलरी मिलती है और जैसे जैसे उनका अनुभव बढ़ता है, वह 50,000 से 1 लाख रुपए प्रति माह की सेलरी प्राप्त कर सकते है, परन्तु जो लोग इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव रखते हैं, उनके लिए सैलरी पैकेज काफी अच्छे हैं। आईटी कंपनियां जैसे : Infosys, TCS, Wipro, CTS, Accenture आदि। शुरुआती वेतन लगभग 2.5 लाख सालाना बिना कोई अनुभव के देते है, और दस साल के अनुभवी इंजीनियरों को लगभग 15.0 लाख सालाना वेतन मिलता है। अमेरिकी / यूरोपीय कंपनियों जैसे : Microsoft, Google, Dell, SAP आदि। शुरुआती वेतन 8 लाख के लगभग वार्षिक देती है, और जिनके पास  3 साल का अनुभव है उन्हें 25 लाख के लगभग वार्षिक वेतन मिलता है।

सॉफ्टवेयर इंजिनियर का भविष्य (Future scope of a Software Engineer)

आज का युग कंप्यूटर का युग का है अपने देश में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए अपार अवसर हैं। इसके अलावा विदेश में भी कुशल इंजीनियर्स की काफी ज्यादा मांग है। मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी के अवसर तो मौजूद हैं ही, इसके अलावा सरकारी विभागों जैसे रेलवे में भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर और नेटवर्क इंजीनियर की काफी जरुरत है , मेट्रो एवं बुलेट ट्रेन परियोजना ने इंजीनियरो के लिए काफी नए रोजगार के अवसर उत्पन्न की है, मगर डिग्री लेकर घर बैठ जाओगे तो कहा से नौकरी मिलेगी। आज इतनी बेरोजगारी है कोशिश करते रहो, कभी विश्वास मत छोड़े, कभी हार मत मानो आपका दिन ज़रुर आएगा। आज कल तो लोग Freelance Jobs के द्वारा अपने ग्राहक (Client) के लिए सॉफ्टवेयर डेवलप कर घर बैठे हजारों-लाखों रुपये कमा रहें है, तो प्लीज यह ना बोले की सॉफ्टवेयर इंजीनियर को जॉब नही मिलती, लोगो के सोच जैसा मत बनो, खुद पर विश्वास रखो। जीतने वाले अलग चीजें नहीं करते, वो चीजों को अलग तरह से करते हैं। कमाते रहो और तब तक कमाओ, जब तक महंगी चीज सस्ती न लगने लगे। आज नहीं, तुम्हारा कल आएगा इसलिए मेहनत करो।

newइन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हु की आपको हमारा सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने पर ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? और उसकी संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके। यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहा क्लिक कर पढ़ सकते है अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गए बटन के माध्यम से आप हमारी फेसबुक ग्रुप को जॉइन और हमारे एंड्रॉइड एप्प फ्री डाउनलोड कर सकते है। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा हमें जरूर बताएं।

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

3 Comments

  1. Butter Word 05/01/2018
  2. roshan sahu 05/04/2018
    • Shivam Pandey 06/04/2018

Leave a Reply

error: DMCA Protected !!
Download Our AppInstall Now
+