AJAX क्या है? – सीखें, हिन्‍दी में।

AJAX क्या है? (WHAT IS AJAX IN HINDI)

AJAX एक वेब डेवलपमेंट तकनीक है, सभी लोकप्रिय वेबसाइटें इस तकनीक का उपयोग कर रही हैं जैसे की जीमेल, फेसबुक, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब और कई अन्य। AJAX का फुल फॉर्म (Full Form) “Asynchronous JavaScript And XML” है। अजाक्स एक क्लाइंट-साइड (Client-Side) स्क्रिप्ट है जो सर्वर/डेटाबेस से संचार करता है। अजाक्स इतना शक्तिशाली (Powerful) भाषा है कि स्क्रिप्ट सर्वर (Server) की बजाय क्लाइंट साइड पर चल सकता है। जो आपके वेब पेज (Web Page) को रीफ्रेश (Refresh) किए बिना ही सर्वर (Server) से सूचना (Information) वेब पेज पर लाने में मदद करता है। AJAX एक प्रोग्रामिंग (Programming) भाषा नहीं है, लेकिन हां, यह वेब ब्राउजिंग (Web Browsing) अनुभव को बहुत तेज और बेहतर बनाने के लिए मौजूदा वेब प्रोग्रामिंग भाषाओं का एक साथ उपयोग करने की तकनीक है। AJAX वेब अनुप्रयोग (Web Applications) बनाने के लिए एक वेब डेवलपमेंट तकनीक है। आज हम सीखेंगे की “AJAX क्या है? (What is AJAX in Hindi)“, “AJAX रिक्वेस्ट के प्रकार (Types of AJAX Request in Hindi)“, “AJAX कैसे काम करता है? (How AJAX Works in Hindi)“, “AJAX की विशेषताएं (Features of AJAX in Hindi)“, “AJAX के लाभ (Advantages of AJAX in Hindi)“, “AJAX का नुकसान (Disadvantages of AJAX in Hindi)“। इस पोस्ट में, मैं “AJAX” से संबंधित कुछ ऐसे सवालों का जवाब देने जा रहा हूं। मुझे आशा है कि आपको निश्चित रूप से आपका जवाब मिल जायेगा।

AJAX कंटेंट के लिए XHTML का इस्तेमाल करता है और प्रेजेंटेशन के लिए सीएसएस, डॉक्यूमेंट ऑब्जेक्ट मॉडल और डायनामिक कंटेंट डिस्प्ले के लिए जावास्क्रिप्ट के साथ प्रयोग किया जाता है। AJAX का उपयोग डायनामिक वेबसाइट (Dynamic Website) बनाने में अत्यधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि AJAX की पूरी प्रक्रिया बैकएंड (Backend) में होती है और डाटा (Data) को बिना लोड (Load) किए बिना ही वेब पेज पर सर्वर से लाया जा सकता है। इंटरनेट (Internet) पर चलने वाली कई वेब एप्लिकेशन (Web Applications) अजाक्स (AJAX) तकनीक का उपयोग करते हैं।

जैसे की गूगल, जीमेल, यूट्यूब, गूगल मैप्स, फेसबुक, ट्विटर आदि। AJAX अब तक का सबसे Rich Internet Application (RIA) तकनीक है। यह वेब विकास उद्योग (Industry) को जबरदस्त गति दे रहा है और इसमें कई टूलकिट (Toolkit) और फ्रेमवर्क (Framework) रिलीज़ किए जा रहे हैं। लेकिन साथ ही, AJAX में ब्राउज़र Incompatibility है और इसे जावास्क्रिप्ट (Javascript) द्वारा सपोर्ट किया जाता है जिसे मेंटेन (Maintain) और डीबग (Debug) करना मुश्किल होता है। AJAX को सीखना किसी भी वेब डेवलपर (Web Developer) के लिए एक महान उपलब्धि है, यदि आप एचटीएमएल (HTML), सीएसएस (CSS), जावास्क्रिप्ट (Javascript) और एक्सएमएल (XML) अच्छी तरह जानते हैं तो आप एजेक्स (AJAX) को बहुत आसानी से सीख सकते हैं।

AJAX का Syntax

$.ajax({
 
  url:'your-file-name.php',
  type:'post',
  data:{container:variable},
  datatype:'json',
  cache:false,
  success:function(s){
                 
          },
  error:function(err){
                 
     }
             
    });

AJAX का उपयोग दो अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है, Javascript और jQuery। AJAX का उपयोग करने के दोनों तरीके अलग-अलग हैं, जावास्क्रिप्ट विधि के साथ, आपको ऑनलाइन सर्वर (Online Server) पर काम करना होगा, क्योंकि AJAX वेब सर्वर (Web Server) को जो रिक्वेस्ट (Request) भेजता है वह केवल तभी संभव है जब वेब (HTTP) प्रोटोकॉल के साथ एक सक्रिय वेब पेज हो। हालाँकि, jQuery पद्धति के साथ, आप लोकल होस्ट (लोकल कंप्यूटर) पर AJAX का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यहाँ, हम सीधे HTTP रिक्वेस्ट (Request) नहीं बनाते हैं, जो jQuery द्वारा किया गया होता है। AJAX बस बैकग्राउंड (Background) में सर्वर (Server) को रिक्वेस्ट (Request) भेजता है, और वेब पेज (Web Page) के उस हिस्से को अपडेट (Update) करता है जहां उपयोगकर्ता (User) द्वारा कोई ईवेंट (Event) हुआ था, इसलिए, यह वेब पेज को फिर से लोड/रीफ्रेश किए बिना काम करेगा, और इसलिये वेब डेवलपमेंट (Web Development) में AJAX का उपयोग व्यापक रूप से हो रहा है।

AJAX क्या है? (What is AJAX in Hindi)

Google ने शुरुआत में इस तकनीक को अपनाया था, जब उसके डेवलपर्स जीमेल (Gmail) पर काम कर रहे थे, और आज इस तकनीक (AJAX) वेब डेवलपर्स द्वारा व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली तकनीक है।

AJAX रिक्वेस्ट के प्रकार (TYPES OF AJAX REQUEST IN HINDI)

AJAX के काम में रिक्वेस्ट (Request) की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रिक्वेस्ट (Request) के आधार पर यह निर्णय लिया जाता है कि पेज एलेमेंट्स (Page Elements) Synchronous रूप से लोड होंगे या Asynchronous रूप से लोड होंगे। जब कोई ईवेंट (Event) जनरेट होता है तो अधिकांश रिक्वेस्ट (Request) भेजे जाते हैं। इसके लिए जावास्क्रिप्ट (Javascript) और XMLHTTPObject का उपयोग किया जाता है।

AJAX रिक्वेस्ट को 2 श्रेणियों में विभाजित किया जाता है।

  1. Synchronous – जब आप ब्राउज़र (Browser) को किसी अन्य कोड को एक्सीक्यूट (Execute) करने से पहले AJAX रिक्वेस्ट (Request) पूरा होने तक प्रतीक्षा करना चाहते हैं, तो आप इस प्रकार के रिक्वेस्ट को भेजेंगे। इस प्रकार के रिक्वेस्ट के लिए open() method का async parameter को false डिफाइन किया गया है। इस प्रकार के रिक्वेस्ट (Request) रेकमेंड नहीं की जाती है।
  2. Asynchronous – इस प्रकार के रिक्वेस्ट में प्रोसेसिंग बैकग्राउंड (Processing Background) में किया जाता है, जो AJAX के विशेषताओं में से एक है। इस प्रकार के रिक्वेस्ट के लिए, open() method को async parameter के मान को true डिफाइन किया गया है। डिफ़ॉल्ट रूप से AJAX रिक्वेस्ट केवल Asynchronous मोड में भेजा जाता है।

AJAX कैसे काम करता है? (HOW AJAX WORKS IN HINDI)

  1. उपयोगकर्ता (User) किसी वेब पेज (Web Page) में एक ईवेंट (Event) शुरू करता है (पेज लोड होता है, एक बटन क्लिक किया जाता है।)
  2. फिर आपकी XMLHTTPRequest ऑब्जेक्ट क्रिएट (Create) होता है और आपका HTTPRequest रिक्वेस्ट सर्वर (Server) पर जाता है।
  3. सर्वर HTTPRequest को प्रोसेस (Process) करके प्रतिक्रिया (Response) उत्पन्न करता है और डेटा (Data) को ब्राउज़र (Browser) में भेजता है।
  4. ब्राउज़र जावास्क्रिप्ट (Javascript) का उपयोग करके आपके पेज कंटेंट (Page Content) को अपडेट (Update) कर देता है।

AJAX की विशेषताएं (FEATURES OF AJAX IN HINDI)

  • यह वेब पेज (Web Page) को तेज (Fast) बना देता है।
  • यह सर्वर प्रौद्योगिकी (Server Technology) के लिए स्वतंत्र (Independent) है।
  • AJAX वेब पेज (Web Page) के परफॉरमेंस (Performance) को बढ़ाता है।
  • AJAX में किसी सबमिट बटन (Submit Button) पर क्लिक (Click) करने पर पूरी वेबसाइट को पुनः लोड (Reload) करने की आवश्यकता नहीं है।
  • AJAX में पूरे वेब पेज को फिर से लोड करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, इसमें वेब पेज के कुछ भागों को फिर से लोड किया गया है।
  • XMLHTTP ऑब्जेक्ट प्राप्त करने के अतिरिक्त, सभी प्रोसेसिंग (Processing) सभी ब्राउज़र प्रकारों के लिए समान होती है, क्योंकि इसमें जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता है।
  • AJAX का उपयोग इंटरैक्टिव वेब अनुप्रयोगों (Interactive Web Applications) के विकास (Development) के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है।
AJAX के लाभ (ADVANTAGES OF AJAX IN HINDI)
  • AJAX क्लाइंट और सर्वर के बीच संचार (Communications) को कम कर देता है।
  • AJAX HTTP प्रोटोकॉल (Protocol) पर संचार करता है।
  • AJAX सर्वर टेक्नोलॉजी (Server Technology) पर स्वतंत्र काम करता है।
  • AJAX XMLHTTP ऑब्जेक्ट प्राप्त करने के अतिरिक्त सभी प्रोसेसिंग सभी ब्राउज़र प्रकारों के लिए समान होता है क्योंकि यह जावास्क्रिप्ट (Javascript) मे उपयोग किया जाता है।
  • AJAX का उपयोग तेजी से और अधिक इंटरैक्टिव वेब अनुप्रयोगों को विकसित (Develope) करने के लिए किया जाता है।
  • AJAX आधारित अनुप्रयोग बहुत कम सर्वर बैंडविड्थ (Bandwidth) का उपयोग करते हैं क्योंकि इसमें सभी पेज को फिर से लोड करने की आवश्यकता नहीं होती है।
AJAX का नुकसान (DISADVANTAGES OF AJAX IN HINDI)
  • AJAX सभी ब्राउज़रों (Browsers) पर काम नहीं करता है।
  • Google, Bing जैसे बड़े सर्च इंजन (Search Engine) अजाक्स (AJAX) पेजों को सही ढंग से इंडेक्स (Index) करने में सक्षम नहीं हैं।
  • AJAX एप्लिकेशन में सुरक्षा (Security) की कमी होती है।
  • कोई भी AJAX द्वारा लिखे गए सोर्स कोड (Source Code) को देख सकता है।
  • यह डिजाइन (Design) और डेवलपमेंट (Development) का समय बढ़ा सकता है।

इन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हूँ की आपको हमारी ‘AJAX क्या है? (What is AJAX in Hindi)‘ पर यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की AJAX क्या है? (What is AJAX in Hindi) की संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके।

यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते है, अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गये “Register Now” बटन के माध्यम से आप हमे निशुल्क ज्वाइन कर सकते हैं। नवीनतम जॉब अपडेट पाने के लिए आप हमारे फेसबुक ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं और हमारे एंड्रॉइड एप्प को भी डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

register-button

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी।
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

Leave a Comment

error: DMCA Protected !!
39 Shares
Share39
Tweet
Pin
Share