AngularJS क्या है? – सीखें, हिन्‍दी में।

AngularJS का परिचय (Introduction to AngularJS in Hindi)

AngularJS एक जावास्क्रिप्ट-आधारित ओपन-सोर्स फ्रंट-एंड वेब फ्रेमवर्क (Framework) है, जिसे 2009 में Google कंपनी के कर्मचारी Misko Hevery द्वारा बनाया गया था। जिसे सिंगल-पेज एप्लिकेशन (Single-Page Application) विकसित करने में आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यहाँ ओपन सोर्स (Open Source) फ्रेमवर्क का मतलब है कि हमें अपनी वेबसाइट (Website) में AngularJS का उपयोग करने के लिए किसी से कोई अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है और न ही हमें किसी को किसी भी तरह से कुछ पैसा देना होगा। हम AngularJS का उपयोग करने के साथ-साथ इसके स्रोत कोड (Source Code) को भी संशोधित कर सकते हैं और एक नया फ्रेमवर्क (New Framework) भी विकसित कर सकते हैं और हमें किसी से किसी भी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। आज हम सीखेंगे की “AngularJS क्या है? (What is AngularJS in Hindi)“, “AngularJS का परिचय (Introduction to AngularJS in Hindi)“, “AngularJS का इतिहास (History of AngularJS in Hindi)“, “AngularJS की विशेषताएं (Features of AngularJS in Hindi)“, “AngularJS के फायदे (Advantages of AngularJS in Hindi)“, “AngularJS के नुकसान (Disadvantages of AngularJS in Hindi)“। इस पोस्ट में, मैं “AngularJS” से संबंधित कुछ सवालों के जवाब देने जा रहा हूं। अगर आपके मन में ऐसा कोई सवाल है तो मुझे आशा है कि आपको निश्चित रूप से आपका जवाब मिल जायेगा।

AngularJS गूगल द्वारा निर्मित और अनुरक्षित (Maintained) एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क है। AngularJS हाल के दिनों में बेहद लोकप्रिय हो गया है और छोटी और बड़ी कंपनियां अपने अनुप्रयोगों में AngularJS का उपयोग कर रही हैं। AngularJS सीखने से पहले, आपको HTML, CSS, JavaScript सीखना चाहिए।

AngularJS क्या है? (What is AngularJS in Hindi)

जैसा कि हम जानते हैं कि AngularJS एक जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क है। इसे <script> टैग के साथ HTML पेज में जोड़ सकते हैं। AngularJS HTML को Directives द्वारा एक्सटेंड (Extend) करता है और HTML में डेटा को एक्सप्रेशन (Expressions) में बांधता है। AngularJS को Two Way Data Binding, Dependency Injection और इसी तरह कई महत्वपूर्ण विशेषताओं को सपोर्ट करता है, और इससे इंटरैक्टिव वेब एप्लिकेशन (Interactive Web Application) बनाना आसान हो जाता है। उद्योग और आईटी दिग्गज कंपनियां जैसे आईबीएम (IBM), गूगल (Google) और कई अन्य क्षेत्रों में शक्तिशाली जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क की उच्च मांग है, इसलिये जो वेब डेवलपर्स (Web Developers) को AngularJs का अच्छा ज्ञान हैं उन्हें अच्छे वेतन पैकेज (Package) मिलते हैं। बैक-एंड डेवलपर्स (Back-End Developers) जो फ्रंट-एंड प्रोग्रामिंग (Front-End Programming) सीखना चाहते हैं वे भी AngularJS सिख सकते हैं। AngularJS सिंगल पेज एप्लिकेशन बनाने का सबसे अच्छा फ्रेमवर्क है। सिंगल पेज एप्लीकेशन का मतलब एक ऐसा एप्लिकेशन (Application) है, जिसमें हम एक पेज से दूसरे पेज पर जा सकते हैं और पेज को रिफ्रेश (Refresh) करने की जरूरत नहीं होती है। हम पेज पर डेटाबेस (Database) से डेटा दिखाते हैं, इस तरह के एप्लीकेशन (Application) को सिंगल पेज एप्लीकेशन (Single Page Applications) कहा जाता है।

AngularJS को जानने से आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है या जो आपके पास है उसमें पदोन्नति (Promotion) पा सकते हैं। यह एक कौशल (Skill) है जो आपको आधुनिक वेब विकास उद्योग (Web Development Industry) में उच्च मांग (High Demand) में रखेगा और आपके जीवन को आसान बना देगा, यही कारण है कि यह बहुत लोकप्रिय जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क और Google द्वारा समर्थित है। वेब डेवलपर के साथ-साथ, यह वेब डिजाइनर (Web Designer) को भी इसका ज्ञान (Knowledge) एक अलग मुकाम तक पहुंचाता है। AngularJS एक तरफ HTML पेज को स्टेटिक (Static) से डायनामिक (Dynamic) पेज में बदलने में मदद करता हैं। दूसरी ओर, HTML Attributes के साथ, हमें कस्टम HTML Attributes बनाने की क्षमता भी देती है। AngularJS MVC आर्किटेक्चर (Architecture) को फॉलो करता है। MVC वेब एप्लिकेशन के लिए डेवलपर द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य डिजाइनिंग पैटर्न (General Designing Pattern) हैं। AngularJS का स्कोप (Scope) बढ़ता जा रहा है, आज मार्केट में AngularJS का काफी क्रेज है, और इसके डेवलपर्स की मांग भी अधिक है।

angular.module('myApp').service('helloService',function(){
this.sayHello=function(){
alert('Hello!! Welcome to services.');
}
});

AngularJS का उपयोग करने के लिए, हमें AngularJS की लाइब्रेरी (Library) को डाउनलोड (Download) करना होगा। AngularJS लाइब्रेरी डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://angularjs.org/

AngularJS का इतिहास (History of AngularJS in Hindi)

AngularJS एक लाइटवेट (Lightweight) ओपन-सोर्स जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क (Framework) है। इसका उपयोग MVC आधारित वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है। AngularJS का इतिहास (History) 2008 और 2009 में शुरू हुआ था। जब Google का एक डेवलपर “Misko Hevery” वेब एप्लिकेशन को आसान बनाने के लिए एक पार्ट टाइम प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। 2009 में, इसे Misko Hevery और Adam Abrons ने GetAngular नाम से बनाया था। AngularJS मूल रूप से 2009 में Misat Hevery और Adam Abrons द्वारा Brat Tech LLC में विकसित किया गया था। AngularJs v1.0 आधिकारिक तौर पर 20 अक्टूबर 2010 में रिलीज (Release) किया गया है। यह परियोजना बहुत अच्छा निकला, और अब आधिकारिक तौर पर Google (MIT License) द्वारा समर्थित और अनुरक्षित है। इसका नवीनतम संस्करण 1.2.21 है। इसकी ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसे गूगल ने शुरू किया था लेकिन अब यह एक ओपन सोर्स पावरफुल क्लाइंट साइड जावास्क्रिप्ट MVC फ्रेमवर्क है।

AngularJS की विशेषताएं (Features of AngularJS in Hindi)

  • AngularJS एक वेबसाइट को बहुत आकर्षक और सुंदर बनाता है क्योंकि क्योंकि डेटाबेस (Database) से जो डेटा हम वेबसाइट पर लाकर दिखा रहे हैं। उस डेटा पर प्रोग्रामर (Programmer) का बहुत ज्यादा नियंत्रण (Control) होता है।
  • AngularJS का उपयोग करके, हम आसानी से एंड्रॉइड ऐप (Android App) या आईओएस ऐप (IOS App) जैसे मोबाइल ऐप बना सकते हैं, इसलिए हमें बहुत सारी प्रोग्रामिंग भाषा सीखने की ज़रूरत नहीं है। हम एक ही भाषा से कई विभिन्न प्रकार के एप्लिकेशन बना सकते हैं। AngularJS से मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए, हमें Ionic फ्रेमवर्क के साथ AngularJS का उपयोग करना होगा।
  • AngularJS की मदद से, हम किसी भी एप्लिकेशन डेवलपमेंट (Application Development) के काम को मॉडल (Model), व्यू (View) और कंट्रोलर (Controller) में विभाजित कर सकते हैं, ताकि एप्लीकेशन डेवलपमेंट का काम बहुत आसान और सरल हो जाता है।
AngularJS के फायदे (Advantages of AngularJS in Hindi)
  • यह एक ओपन सोर्स (Open Source) फ्रेमवर्क है जिसका उपयोग करते समय आप कम से कम एर्रोर्स (Errors) और समस्याओं (Problems) की उम्मीद कर सकते हैं।
  • AngularJS गूगल द्वारा समर्थित (Supported) है।
  • AngularJS बहुत तेजी से काम करता है क्योंकि यह अजाक्स (Ajax) के साथ काम करता है और केवल आवश्यक सामग्री (Required Content) को लोड (Load) करता है।
  • यह MVC डिजाइन पैटर्न का सपोर्ट (Support) करता है।
  • इस फ्रेमवर्क को समझने के लिए, हमें किसी अन्य स्क्रिप्टिंग भाषा (Scripting Language) को सीखने की आवश्यकता नहीं है। हमारा पूरा काम जावास्क्रिप्ट और HTML के माध्यम से होगा।
  • AngularJS सिंगल पेज एप्लीकेशन (Single Page Applications) बनाने के लिए यह एक बेहतरीन फ्रेमवर्क है।
  • AngularJS Dependency Injection का उपयोग करता है।
  • इसमें Built-In Attributes (Directives) हैं जो HTML को डायनामिक बनाती है।
  • AngularJS डेटा (Data) और मॉडल (Model) को एक्सप्रेशन (Expression) के साथ सीधे जोड़ने में मदद करता है।
  • AngularJS कोड को मॉड्यूल (Modules) में विभाजित करता है, जो कोड को कुशलता से उपयोग करने में मदद करता है।
  • AngularJS के साथ, डेवलपर्स शॉर्ट कोड (Short code) लिखकर अधिक कार्यक्षमता (Functionality) प्राप्त कर सकते हैं।
AngularJS के नुकसान (Disadvantages of AngularJS in Hindi)
  • जावास्क्रिप्ट आधारित फ्रेमवर्क होने के कारण, AngularJS में लिखा गया एप्लिकेशन उतना सुरक्षित (Secure) नहीं होता है। सर्वर-साइड ऑथेंटिकेशन (Server-Side Authentication) एप्लिकेशन को सुरक्षित रखने के आवश्यक हैं।
  • यदि आपके एप्लिकेशन का उपयोगकर्ता (User) जावास्क्रिप्ट को अक्षम (Disable JavaScript) करता है, तो बेसिक पेज (Basic Page) के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं देगा।

Buttonइन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हूँ की आपको हमारी ‘AngularJS क्या है? (What is AngularJS in Hindi)‘ पर यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की AngularJS क्या है? (What is AngularJS in Hindi) की संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके।

यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते है, अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

Banana Dancing

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गये “Register Now” बटन के माध्यम से आप हमे निशुल्क ज्वाइन कर सकते हैं। नवीनतम जॉब अपडेट पाने के लिए आप हमारे फेसबुक ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं और हमारे एंड्रॉइड एप्प को भी डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

register-button

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी।
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (7 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
error: DMCA Protected !!
Download Our AppInstall Now
+