ASP.NET क्या है? – सीखें, हिन्‍दी में।

0

ASP.NET का परिचय (Introduction to ASP.NET in Hindi)

ASP.NET एक ओपन-सोर्स (Open Source) सर्वर-साइड वेब एप्लीकेशन फ्रेमवर्क (Framework) है जिसे वेब डेवलपमेंट (Web Development) के लिए डायनामिक वेब पेजों को बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह Microsoft द्वारा प्रोग्रामर्स (Programmers) को डायनामिक वेबसाइट (Dynamic Website), वेब एप्लिकेशन (Web Application) और वेब सर्विसेज (Web services) के निर्माण में सहूलियत प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था। ASP.NET व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले माइक्रोसॉफ्ट वेब डेवलपमेंट टूल और फ्रेमवर्क में से एक है, लाखों वेब एप्लिकेशन और वेबसाइटें प्रतिदिन एऍसपी.नेट (ASP.NET) पर बनाई जाती हैं। आज हम सीखेंगे की “ASP.NET क्या है? (What is ASP.NET in Hindi)“, “ASP.NET का फुल फॉर्म (ASP.NET Full Form in Hindi)“, “ASP.NET का इतिहास (History of ASP.NET in Hindi)“, “ASP.NET में वेब फॉर्म क्या है? (Web Forms in ASP.NET in Hindi)“, “ASP.NET की विशेषताएं (Features of ASP.NET in Hindi)“, “ASP.NET क्यों सीखना चाहिए? (Why Should We Learn ASP.NET)“। इस पोस्ट में, मैं “ASP.NET” से संबंधित कुछ सवालों के जवाब देने जा रहा हूं। अगर आपके मन में ऐसा कोई सवाल है तो मुझे आशा है कि आपको निश्चित रूप से आपका जवाब मिल जायेगा।

ASP.NET वेब एप्लीकेशन डेवलपमेंट के लिए डिज़ाइन किए गए सबसे लोकप्रिय ओपन सोर्स वेब एप्लीकेशन फ्रेमवर्क में से एक है। यह Microsoft द्वारा एक्टिव सर्वर पेज (Active Server Page) के रिप्लेसमेंट के रूप में लॉन्च किया गया था और इसका उपयोग दुनिया भर में बड़े और छोटे वेब एप्लिकेशन और वेबसाइटों को विकसित करने के लिए किया जाता है।

ASP.NET क्या है? (What is ASP.NET in Hindi)

ASP.NET एक माइक्रोसॉफ्ट वेब डेवलपमेंट फ्रेमवर्क है जिसका उपयोग आप डायनामिक और बैक-एंड वेब एप्लिकेशन (Back-End Web Application) और वेबसाइट (Website) बनाने के लिए कर सकते हैं। PHP के विपरीत, यह आपको माइक्रोसॉफ्ट विज़ुअल स्टूडियो (Microsoft Visual Studio) में एक डेवलपमेंट वातावरण प्रदान करता है जहाँ आप कई ऑन-क्लिक टूल (On-Click Tools) और कंपोनेंट्स (Components) के साथ खेल सकते हैं, वास्तव में आपको ASP.NET के साथ काम करते समय किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जो कि एक सॉफ्टवेयर (Software) है। जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा स्वयं बनाया गया है।

हालाँकि, PHP (हाइपर टेक्स्ट प्री-प्रोसेसर) एक ओपन सोर्स वेब डेवलपमेंट लैंग्वेज है जो ASP (एक्टिव सर्वर पेज) के बजाय उपयोग करने में अधिक आसान और सुविधाजनक है, लेकिन ASP जिसे अब ASP.NET कहा जाता है, Microsoft का एक उत्पाद है, इस प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करने के लिए आपको एक उचित वेब डेवलपमेंट वातावरण सेट करने की आवश्यकता है।

ASP.NET का Syntax

<html xmlns="www.w3.org/1999/xhtml">
<head runat="server">
  <title></title>
</head>
<body>
  <form id="form1" runat="server">
  <div>

  <%Response. Write( "HeIIo World") %>

  </div>
  </form>
</body>
</html>

ASP.NET का फुल फॉर्म (ASP.NET Full Form in Hindi)

ASP का फुल फॉर्म “Active Server Page” है। ASP द्वारा प्रोग्रामर्स को डायनामिक वेबसाइट बनाने के लिए Microsoft द्वारा विकसित किया गया था। यह पहला सर्वर-साइड स्क्रिप्ट इंजन (Server-Side Script Engine) है और अब ASP.NET द्वारा अधिगृहीत किया गया है। ASP और ASP.NET ऐसे प्रोग्राम हैं जो विंडोज (Windows) पर चलते हैं। ASP फाइल में फाइल एक्सटेंशन (Extension) “.asp” होता है और ASP.NET फाइल में फाइल एक्सटेंशन “.aspx” होता है।

ASP.NET का इतिहास (History of ASP.NET in Hindi)

ASP.NET एक वेब डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म (Platform) है, जो आपको एक प्रोग्रामिंग मॉडल, व्यापक सॉफ्टवेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर और विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है जो वेब एप्लिकेशन डेवलपमेंट के लिए आवश्यक होता हैं। इसमें C# प्रोग्रामिंग है जो ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) का उपयोग करता है। इसे पहली बार जनवरी 2002 में .NET फ्रेमवर्क के संस्करण 1.0 के साथ जारी किया गया था और यह माइक्रोसॉफ्ट के एक्टिव सर्वर पेज (ASP) तकनीक का प्रतिस्थापन है। ASP.NET का निर्माण कॉमन लैग्वेज रनटाइम (CLR) पर किया गया है, यह प्रोग्रामर को कोई भी सहायक .NET भाषा का उपयोग करते हुए ASP.NET कोड लिखने की सुविधा देता है।

ASP.NET संस्करण का इतिहास (History of ASP.NET Version)

  • ASP.NET 1.0 – 16 जनवरी 2002
  • ASP.NET 1.1 – 24 अप्रैल 2003
  • ASP.NET 2.0 – 7 नवम्बर 2005
  • ASP.NET 3.0 – 21 नवम्बर 2006
  • ASP.NET 3.5 – 19 नवम्बर 2007
  • ASP.NET 3.5 (SP1) – 11 अगस्त 2008

ASP.NET में वेब फॉर्म क्या है? (Web Forms in ASP.NET in Hindi)

Microsoft ने वेब एप्लिकेशन डेवलपमेंट के लिए RAD (Rapid Application Development) वातावरण प्रदान करने के लिए ASP.NET वेबफॉर्म्स मॉडल (Web Forms Model) लॉन्च किया था। क्योंकि ASP.NET Web Form Model उस समय के VB प्रोग्रामर्स के लिए बहुत उपयोगी था, और RAD के लिए ASP.NET में जो फीचर्स जोड़े गए थे, वे आज के वेब प्रोग्रामिंग मॉडल के आधार की तरह काम करते हैं। इस वेब फॉर्म प्रोग्रामिंग मॉडल के तहत, तीन महत्वपूर्ण विशेषताओं को मूल रूप से पेज पोस्टबैक (Page Postbacks), व्यू स्टेट (View State) और सर्वर कंट्रोल (Server Control) के रूप में विकसित किया गया था।

ASP.NET की विशेषताएं (Features of ASP.NET in Hindi)
  • ASP.NET पूरी तरह से ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (Object Oriented Programming) मॉडल पर आधारित है, जिसमें इवेंट ड्रिवेन, कंट्रोल-बेस्ड आर्किटेक्चर शामिल है, जो कोड एनकैप्सुलेशन (Code Encapsulation) और कोड पुन: उपयोग (Code Reusing) की सुविधा प्रदान करता है।
  • ASP.NET हमें सुविधा देता है कि आप किसी भी .NET सपोर्टिंग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग करके सर्वर साइड कोड लिख सकते हैं जो डायनामिक कंटेंट जेनरेट करने का काम करता है। जबकि C# और VB.NET का उपयोग .NET सपोर्टेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के रूप में सबसे ज्यादा किया जाता है।
  • ASP.NET फ्रेमवर्क का उपयोग करके, हम वेब सर्विसेज (Web Services) भी बना सकते हैं, जो कि ऐसे कोड होते हैं जिन्हें हम क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म (Cross-Platform) और क्रॉस-मशीन (Cross-Machine) तरीके से पुनः उपयोग कर सकते हैं।
  • ASP.NET एक उच्च-प्रदर्शन वेब एप्लिकेशन डेवलपमेंट फ्रेमवर्क प्रदान करता है। क्योंकि ASP.NET में पेज और कंपोनेंट्स केवल तभी कम्पाइल (Compile) किए जाते हैं, जब यूजर्स (Users) क्लाइंट सॉफ्टवेयर जैसे वेब ब्राउजर (Web Browser) से रिक्वेस्ट करते हैं और क्योंकि ASP.NET पेज कम्पाइल होते हैं, इसलिए उनका परफॉरमेंस किसी भी इंटरप्रेटर (Interpreter) आधारित सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज द्वारा डायनेमिकली जेनरेट होने वाले वेब पेजों की तुलना में बहुत बेहतर होता है।
ASP.NET क्यों सीखना चाहिए? (Why Should We Learn ASP.NET)

ASP.NET Microsoft .NET फ्रेमवर्क का एक हिस्सा है। ASP.NET के साथ, आप कम्पाइल कोड लिख सकते हैं, जो एक्सटेंसिबल (Extensible) हैं और पुन: उपयोग (Reusing) कंपोनेंट्स या ऑब्जेक्ट्स है जो .NET फ्रेमवर्क का ही हिस्सा हैं। आप इन सभी कोड के अंदर .NET फ्रेमवर्क क्लासेज (Classes) के हाइरार्की (Hierarchy) का उपयोग कर सकते हैं। हम ASP.NET की मदद से कंप्यूटर (Computer) और मोबाइल (Mobile) दोनों के लिए वेब एप्लिकेशन (Web Application) विकसित कर सकते हैं। आप ASP.NET में C#, Visual Basic .NET, JScript, J# भाषा का उपयोग करके कोडिंग (Coding) कर सकते हैं। ASP.NET का उपयोग करके इंटरेक्टिव, डेटा-संचालित एप्लिकेशन बना सकते हैं जो इंटरनेट पर चल सकते हैं। ASP.NET HTTP प्रोटोकॉल पर काम करता है और केवल HTTP कमांड (Command) को ही फॉलो करता है। यह ब्राउज़र-टू-सर्वर (Browser-to-server) संचार करता है।

जो कोई भी डायनामिक वेबसाइट (Dynamic Website) और वेब सर्विसेज (Web Services) का निर्माण करना सीखना चाहता है, उसे ASP.NET सीखना चाहिए, क्योंकि, इंटरनेट (Internet) के विकास के साथ, डेस्कटॉप एप्लीकेशन (Desktop Applications) की तुलना में मार्किट में वेब एप्लीकेशन (Web Applications) की मांग बढ़ गई है। इसलिए, यदि आप भी वेब एप्लीकेशन सेक्टर में करियर (Career) बनाना चाहते हैं, तो ASP.NET में करियर उज्ज्वल है, क्योंकि ASP.NET आधारित वेब एप्लिकेशन को वेब डेवलपमेंट (Web Development) सेक्टर में PHP के बाद सबसे अधिक बनाया जाता है। इसलिए भी क्योंकि यह Microsoft Company द्वारा डेवलप (Develop) और मैनेज (Manage) किया जाता है, इसलिए हमें किसी भी आवश्यकता को पूरा करने के लिए कई माध्यमों से मदद मिलती है। परिणामस्वरूप, ASP.NET का उपयोग करके वेब एप्लिकेशन विकसित करना आसान होता है।

इन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हूँ की आपको हमारी ‘ASP.NET क्या है? (What is ASP.NET in Hindi)‘ पर यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की ASP.NET क्या है? (What is ASP.NET in Hindi) की संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके।

यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते है, अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गये “Register Now” बटन के माध्यम से आप हमे निशुल्क ज्वाइन कर सकते हैं। नवीनतम जॉब अपडेट पाने के लिए आप हमारे फेसबुक ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं और हमारे एंड्रॉइड एप्प को भी डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

register-button

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी।
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here