हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार – जाने हिंदी में।

हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार - What is Hard Disk in Hindiआज हम जानेंगे की हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार – What is Hard Disk in Hindi और कंप्यूटर सिस्टम में हार्ड डिस्क की आवश्यकता क्यों होती है? (Why Hard Disk is Used in Computer in Hindi) हार्ड डिस्क एक सेकेंडरी और स्थायी डेटा स्टोरेज डिवाइस है। यह मानव मस्तिष्क के समान है जहां सभी अतीत और वर्तमान घटनाओं को संग्रहीत किया जाता है यह मैग्नेटिक मटेरियल (Magnetic Material) से बना होता है जो “Magnetic Recording Techniques का पालन करके डेटा को संग्रहीत करता है नवीनतम स्टोरेज तकनीक  4 terabyte (TB) तक पहुंच गई है।

हार्ड डिस्क क्या है? (What is Hard Disk in Hindi)

हार्ड डिस्क एक स्टोरेज डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल हम अपने डाटा को Store करने के लिए करते है। हार्ड डिस्क डाटा को Permanently स्टोर करता है। सबसे पहला हार्ड डिस्क IBM कंपनी ने बनाया था जिसकी स्टोरेज क्षमता महज़ 5 MB थी और वजन करीब 250 KG था बाद मे इसमें अनेको बदलाव किये गये जिसका परिणाम आज का आधुनिक Hard Disk है। इसमें एक गोलाकार डिस्क होती है जिसपे Digitally डाटा Save होती है जो बहुत तेजी से घूमती है जिसके स्पीड को हम RPM (Revolutions Per Minute) में मापते है, जाहिर सी बात है जितना ज्यादा RPM उतना ही ज्यादा डाटा Read और Write करने की स्पीड होती है।

हार्ड डिस्क के प्रकार (Types of Hard Disk in Hindi)

विभिन्न प्रकार के हार्ड डिस्क के डेटा ट्रांसफर और डेटा को भंडारण करने की अवधि अलग-अलग होती है, इसके आधार पर ये दो प्रकार के होते हैं :

  • PATA Drives
  • SATA Drives

हार्ड डिस्क कंप्यूटर सिस्टम से किस प्रकार जुड़ा होता है इसके आधार पर ये दो प्रकार के होते हैं :

  • Internal Hard Disk Drive
  • External Hard Disk Drive

SSD क्‍या है? (What is SSD in Hindi)

Solid State Drive जिसे हम “SSD” के नाम से जानते है यह एक Nonvolatile Storage Device है इसमें एक माइक्रोचिप्स होती है जो मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव की तरह काम करती है ये डाटा को Chip में संग्रहीत करती है और इसमें कोई भी मूविंग पार्ट नही होती है इसके विपरीत, हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) में एक Mechanical Arm का इस्तेमाल होता है जो डाटा को Read/Write करने के साथ साथ Storage Platter के चारों ओर घूमता है और Storage Platter पर से डाटा खोज कर हमे देता है।

SSD के लाभ (Advantage of SSD)

  • SSD की स्पीड 500 Mbps होती है।
  • कम बिजली की खपत
  • टिकाऊपन (Durability)
  • छोटे आकार और हल्का वजन

SSD के नुकसान (Disadvantage of SSD)

  • महंगा (Expensive)
  • कम भंडारण क्षमता (Low Storage Capacity)

आज कल अधिकतर Ultrabooks मे SSD लगी आती है। Apple MacBook Air में तो ये पहले से एम्बेड होकर आती है और ये Performance में HDD से बढ़िया होती है।

 Hard Disk Slow क्‍यो हो जाती है? (Why Your HDD May Get Slow?)

हार्ड डिस्क Slow होने का सबसे बड़ा कारण है इसमें डाटा डिसऑर्डर तरीके से Save होना और जब HDD में डाटा बहुत ज्यादा हो जाता है तब इसे डाटा खोजने में अधिक समय लगता है इसी वजह से हार्ड डिस्क Slow हो जाती है आपको अपने हार्ड डिस्क को विंडोज डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन टूल (Disk Defragmenter) के द्वारा डिफ्रैगमेंट करने की आवश्यकता होती हैं। ये हार्ड डिस्क में स्टोर डाटा को एक ऑर्डर में सज़ा देता है इससे हार्ड डिस्क का स्पेस भी बढ़ जाता है। हमे Hard Disk को महीने में एक बार जरुर Disk Defragmenting के जरिये मेंटेनेंस करने की आवश्यकता होती हैं जिसे ये कार्यकुशलता से काम कर सके। हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार जाने के बाद चलिए अब हार्ड डिस्क निर्माता कंपनियों के बारे में जान लेते है।

हार्ड डिस्क निर्माता कंपनिया (Manufacturers of Hard Drive)
  • Seagate Technology
  • Western Digital
  • Hitachi Global Storage (IBM)
  • Toshiba
  • Samsung Electronics
  • Fujitsu
  • EMC Corporation
  • G-Technology
  • Iomega
  • Quantum

अब आपको विभिन्न हार्ड ड्राइव निर्माताओं के बारे में अच्छा ज्ञान हो चूका है जैसा कि आप देख सकते हैं कि इतने सारे हार्ड डिस्क निर्माता कंपनियों के हार्ड ड्राइव में कभी-कभी चयन करना मुश्किल होता है की किसका हार्ड डिस्क बढ़िया होता है यदि आप और अधिक शोध नहीं करना चाहते हैं और मेरी राय प्राप्त करना पसंद करेंगे तो मैं आपको Seagate (Maxtor) और Western Digital के हार्ड ड्राइव खरीदने की सलाह देता हूँ।

new इन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हु की आपको हमारा “हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार – What is Hard Disk in Hindi” पर ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की “हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार – What is Hard Disk in Hindi” और उसकी संपूर्ण जानकारी आसन और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके। यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहा क्लिक कर पढ़ सकते है अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गये “Register Now” बटन के माध्यम से आप हमे निशुल्क ज्वाइन कर सकते हैं। नवीनतम जॉब अपडेट पाने के लिए आप हमारे फेसबुक ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं और हमारे एंड्रॉइड एप्प को भी डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं।register-button

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी। 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

One Response

  1. Vandna Namdeo 28/12/2017

Leave a Reply

error: DMCA Protected !!
Download Our AppInstall Now
+