मदरबोर्ड क्या है और उसके प्रकार संपूर्ण जानकारी

मदरबोर्ड क्या है (What is a Motherboard) और उसके प्रकार संपूर्ण जानकारीमदरबोर्ड क्या है और मदरबोर्ड कंप्यूटर में क्या कार्य करता है? ये सारे सवाल अक्सर हमारे मन में आते है तो आज हम मदरबोर्ड क्या है और उसके प्रकार इत्यादि की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। मदरबोर्ड कंप्यूटर प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण घटक (Component) है। यह एक प्रिंटेड सर्किट बोर्ड है जहां कंप्यूटर सिस्टम के सभी पार्ट्स जुड़े हुए होते हैं। सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU), मेमोरी (RAM), हार्ड ड्राइव (Hard Drives) और किसी सिस्टम के हर हिस्से को सॉकेट, स्लॉट्स और कनेक्टरों के माध्य से मदरबोर्ड के साथ जुड़ा हुआ होता है। आम तौर पर, एक मदरबोर्ड चिपसेट (Chipset), मदरबोर्ड की सुविधाओं और क्षमताओं को नियंत्रित करता है। मदरबोर्ड चिपसेट एक ऐसी श्रृंखला है जिसमें मदरबोर्ड का हिस्सा है। सिस्टम के संचालन के लिए चिपसेट बहुत महत्वपूर्ण है। मदरबोर्ड क्या है ये हम जान चुके अब उसके प्रकार के बारे में जान लेते है।

मदरबोर्ड क्या है और मदरबोर्ड के प्रकार (Type of Motherboard)

मदरबोर्ड, मदरबोर्ड की क्षमता (Capacity), और दक्षता (Efficiency) आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सिस्टम के अनुसार भिन्न होती है मदरबोर्ड को उपकरणों के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है जो वे निम्नलिखित हैं:

  1. Integrated
  2. Non-Integrated

मदरबोर्ड जिसपे विभिन्न डिवाइसों को जोड़ने के लिए Ports होते है उन्हें Integrated Motherboard के रूप में जाना जाता है। सभी नवीनतम डेस्कटॉप, सर्वर, और लैपटॉप Integrated Motherboard के रूप में जाना जाता है मदरबोर्ड जो विभिन्न डिवाइसों को कनेक्ट करने का समर्थन नहीं करता है उसे Non-Integrated Motherboard कहा जाता है। पुराने डेस्कटॉप और सर्वर मदरबोर्ड Non-Integrated Motherboard प्रकार के थे। मदरबोर्ड को उपयोग के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है जो निम्नलिखित हैं:

  • Desktop Motherboard
  • Server Motherboard
  • Laptop Motherboard

डेस्कटॉप मदरबोर्ड घर और कार्यालय में उपयोग किया जाता है क्योंकि यह घर और कार्यालय में सामान्य अनुप्रयोगो के लिए इसका अधिक प्रयोग किया जाता है, जैसे मूवी देखने, गाना सुनने, गेम खेलने आदि। इस प्रकार का मदरबोर्ड सबसे बेसिक प्रकार का होता है सर्वर मदरबोर्ड डेस्कटॉप मदरबोर्ड की तुलना में उन्नत (Advance) होता है जो उच्च सेवाओं की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किए गए होते हैं जो 24 * 7 वातावरणों में इश्तेमाल करने के लिए अधिक विश्वसनीय होते हैं और प्रमुख अनुप्रयोगों को नियंत्रित कर सकते हैं। डेस्कटॉप मदरबोर्ड के मुकाबले सर्वर मदरबोर्ड कई सॉकेट, स्लॉट और कनेक्टर होते हैं। लैपटॉप मदरबोर्ड का इस्तेमाल लैपटॉप सिस्टम के विभिन्न हिस्सों से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। इन मदरबोर्ड में आमतौर पर डेस्कटॉप मदरबोर्ड की तुलना में बहुत उन्नत सुविधाएं हैं और अधिकांश कार्यों को लैपटॉप मदरबोर्ड में एकीकृत किया गया होता है। अब हम मदरबोर्ड क्या है और उसके प्रकार के बारे में जान चुके है अब कंप्यूटर मदरबोर्ड के मुख्य घटक के बारे में जान लेते है जिसके द्वारा मदरबोर्ड कार्य करने में सक्षम होता है।

कंप्यूटर मदरबोर्ड के मुख्य घटक (Motherboard Components and Their Functions)

मदरबोर्ड के मुख्य घटक निम्नलिखित हैं:

  • Processor Socket : सीपीयू सॉकेट एक इंटरफ़ेस है जो प्रोसेसर को मदरबोर्ड से जोड़ता है। विभिन्न प्रकार के सॉकेट्स का उपयोग विभिन्न प्रकार के प्रोसेसर के लिए किया जाता है। इसमें छेद होते हैं जिसमें प्रोसेसर के पिन स्थापित होते हैं। आजकल अधिकतर सॉकेट्स का उपयोग Land Grid Array (LGA) आर्किटेक्चर पर बनाया गया है जहां पिंस सॉकेट्स पर पहले से उपलब्ध होते हैं। हर सॉकेट्स का आकार अलग-अलग और पिन संख्या में अंतर होता है।
  • Northbridge : यह सीपीयू, मुख्य मेमोरी, और दूसरे बहुत महत्वपूर्ण घटक के बीच संचार (Communication) संभालता है जो Northbridge Controller के रूप में जाना जाता है।
  • Southbridge : यह उपकरणों और बसों (Buses) के सभी कार्यों का संचालन करता है जो Southbridge द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता हैं।
  • Memory Slots : मेमोरी स्लॉट बोर्ड पर रैम लगाने के लिए एक इंटरफ़ेस प्रदान किया होता हैं। रैम मॉड्यूल इन स्लॉट में डाला जाता है अधिकांश मदरबोर्ड कम से कम 2 मेमोरी स्लॉट होते हैं। उपलब्ध स्लॉट की अधिकतम संख्या मदरबोर्ड पर निर्भर करती है अधिकांश मेमोरी स्लॉट Double Inline Memory Module (DIMM) प्रकार हैं।
  • Super I/O Chip : सुपर I / O चिप एक सिंगल चिप है जो I / O डिवाइसों को नियंत्रित करता है जो कि Southbridge द्वारा नियंत्रित नहीं होता हैं I यह फ्लॉपी ड्राइव, सीरियल पोर्ट, पीएस / 2 माउस, कुछ कीबोर्ड फ़ंक्शंस आदि को नियंत्रित करता है। सभी नवीनतम मदरबोर्ड एक सुपर आई / ओ नियंत्रक चिप के साथ आते हैं।
  • BIOS Chip : Basic Input Output System (BIOS) में बुनियादी सिस्टम उपयोगिताओं को संचालित करने के लिए आवश्यक प्रोग्राम्स शामिल होते हैं जिन्हें हम Firmware कहते है। जैसे डिस्प्ले डिवाइस, कीबोर्ड या डिस्क ड्राइव आदि। यह एक सॉफ्टवेयर है जो कम्प्यूटर के रोम मेमोरी (ROM) में होता है। BIOS सिस्टम की बुनियादी इनपुट आउटपुट कार्यक्षमता प्रदान करता है। कंप्यूटर शुरू होने पर सभी डिवाइस ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। इस परीक्षा को Power On Self Test (POST) कहा जाता है यह सिस्टम बूट करने से पहले स्वयं-विश्लेषण जांच करता है। पोस्ट BIOS द्वारा आयोजित परीक्षण है।
  • CMOS Battery : Complementary Metal Oxide Semiconductor (CMOS) बैटरी मदरबोर्ड के CMOS Chip को बिजली प्रदान करती है CMOS Chip सिस्टम की समय और सेटिंग्स को स्टोर करता है। बैटरी का जीवन लगभग 5 साल होता है लेकिन यह मुख्य रूप से पर्यावरण पर निर्भर करता है जिसमें यह प्रयोग किया जाता है। CMOS बैटरी लिथियम से बना है और 3 वोल्ट पर काम करती है।
  • Expansion Slots (PCI and PCI-Express) : एक मदरबोर्ड पर Expansion Slots आपको मदरबोर्ड पर Expansion Cards कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है। मदरबोर्ड में तीन पीसीआई स्लॉट होते हैं जहां आप Expansion/PCI कार्ड जोड़ सकते हैं। अलग पीसीआई कार्ड में LAN Card, Graphic Card, और SCSI Card शामिल हैं PCI Cards मौजूदा मदरबोर्ड की क्षमता का विस्तार करते हैं।
  • CPU Voltage Regulator : ये एक Electronic Integrated Circuit (IC) है जो कि वोल्टेज को नियंत्रित करता है। एक Voltage Regulator Module (VRM) को मदरबोर्ड पर स्थापित किया जाता है और सीपीयू द्वारा आवश्यक सही वोल्टेज को नियंत्रित करता है। सीपीयू वोल्टेज सामान्य रूप से 1.2 से 2.5 वोल्ट तक चलता है। रेगुलेटर द्वारा वोल्टेज को स्थिर रखा जाता है।
  • Power Connectors : मदरबोर्ड पर अलग-अलग कनेक्टर्स विभिन्न उपकरणों के कनेक्शन को सक्षम बनाते है।
  • Jumpers : मदरबोर्ड पर जम्परर्स छोटे पिन हैं जो आपको मदरबोर्ड सेटिंग कॉन्फ़िगर करने में सक्षम बनाती हैं। जम्पर विभिन्न कार्य करता है उदाहरण CMOS सेटिंग को Restore करने के लिए किया जाता है।
  • Buzzer : बजर एक स्पीकर होता है जो मदरबोर्ड में एम्बेड होता है या इसे अलग से लगाया जाता है जिसकी सहायता से अगर सिस्टम में कीसी तरह का कोई एरर आता है तो हमे इसके जरिये सूचनाएं मिलती है।
  • Standby Power LED : यह मदरबोर्ड की स्टैंडबाय पावर को प्रदर्शित करता है।
  • LAN Port : यह Networking कार्यों का समर्थन करता है।
  • Mouse Port : पीएस / 2 माउस को जोड़ता है।
  • Parallel Port : प्रिंटर जैसे Parallel Devices को जोड़ता है।
  • RJ-45 Port : एक स्विच के माध्यम से LAN Connection को सक्षम बनाता है।
  • USB Ports : USB उपकरणों से कनेक्शन सक्षम करता है।
  • Video Port : VGA मॉनिटर या किसी अन्य VGA संगत डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • Serial Port : Modem या अन्य Serial Devices को जोड़ता है।
  • Keyboard Port (PS/2) : यह PS / 2 कीबोर्ड को जोड़ता है।
  • Microphone Jack : इसके द्वारा माइक्रोफ़ोन को जोरा जाता है।

अब आप मदरबोर्ड क्या है और उसके प्रकार तथा यह कार्य कैसे करता है जान चुके अब मदरबोर्ड निर्माता कंपनी के बारे में जान लेते है:

मदरबोर्ड निर्माता कंपनिया (Manufacturers of Motherboard)

मदरबोर्ड विभिन्न आकारों और कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हैं I कुछ मदरबोर्ड 32 और 64 बिट प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करते हैं। यह कई कंपनियों द्वारा निर्मित है हर कंपनी कुछ Standard Configuration वाले बोर्ड बनाती है। विभिन्न कंपनियों द्वारा निर्मित बोर्ड नीचे वर्णित हैं:

  • ASUS – Asus Tek Incorporation कई उत्पाद जैसे कि मदरबोर्ड, ग्राफिक कार्ड, नेटवर्किंग डिवाइस, नोटबुक, मोबाइल फोन और वायरलेस नेटवर्किंग विकसित करता है। दुनिया के सबसे बड़े मदरबोर्ड निर्माता कंपनी के रूप में स्वीकार किया गया, ASUS मदरबोर्ड बनाती है जो विभिन्न प्रकार के प्रोसेसर जैसे INTEL और AMD का समर्थन करते हैं। ASUS  64-बिट कंप्यूटिंग तकनीक द्वारा निर्मित मदरबोर्ड Asustek Computer International इस साल 20% की बिक्री बढ़ाने की योजना बना रहा है और 2018 तक वैश्विक बाजार का 50% मदरबोर्ड देने करने की योजना बना रहा है।
  • INTEL : इंटेल प्रोसेसर, मदरबोर्ड और ग्राफिक कार्ड बनाती है। इंटेल मदरबोर्ड विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन और विभिन्न फॉर्म फैक्टर्स में उपलब्ध हैं। ये दो प्रकार के मदरबोर्ड, डेस्कटॉप और सर्वर बनती हैं।
  • MSI : MSI अपने उच्च प्रदर्शन डिजाइन और बेहतर उत्पादों के लिए जाना जाता है। शुरुआत से। MSI को अद्वितीय डिजाइन और उच्च-प्रदर्शन वाले उत्पादों देने में गर्व था।
  • ECS : यह भी दुनिया के सबसे बड़े मदरबोर्ड निर्माता कंपनी में से एक है और ECS मदरबोर्ड दुनिया भर में स्वीकार किए जाते हैं
  • GIGABYTE : Gigabyte Technology मदरबोर्ड, ग्राफिक कार्ड, अन्य Peripheral डिवाइस, नेटवर्किंग डिवाइस, कंप्यूटर और अन्य घरेलू उपकरण बनाती है। गीगाबाइट अलग-अलग प्रकार के प्रोसेसर जैसे इंटेल और एएमडी के लिए उपलब्ध मदरबोर्ड बनाती हैं नवीनतम बोर्ड में नवीनतम संस्करणों के प्रोसेसर जैसे कोर प्रोसेसर और 64-बिट प्रोसेसर का समर्थन करती है।
  • ASRock : ASRock मदरबोर्ड निर्माता कंपनी है इनके मदरबोर्ड भी दुनिया-भर के लोग पसंद करते है
  • Biostar : Biostar काभी प्रसिद्ध और नमी खामी  मदरबोर्ड निर्माता कंपनी है इनके द्वारा गये मदरबोर्ड भी दुनिया-भर के लोग पसंद और इस्तेमाल करते है।

यह भी जानें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हु की आपको हमारा मदरबोर्ड क्या है ? पर ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की मदरबोर्ड क्या है और उसके प्रकार संपूर्ण जानकारी की पूरी जानकारी एवं आपको आसन और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके। अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट करे। यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गए बटन के माध्यम से आप हमारी फेसबुक ग्रुप को जॉइन और हमारे एंड्रॉइड एप्प फ्री डाउनलोड कर सकते है। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा हमें जरूर बताएं।

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

3 Comments

  1. Umang rathore 05/11/2017
    • Shivam Pandey 06/11/2017
  2. Nawal wagle 22/01/2018

Leave a Reply

error: DMCA Protected !!