कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? (जानिये हिंदी में)

नेटवर्क क्या है? (What is Network?)

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है (What is Network in Hindi)आज हम सीखेंगे की कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi), कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार (Types of Computer Network in Hindi), कंप्यूटर नेटवर्क का इतिहास (History of Computer Networking in Hindi, कंप्यूटर नेटवर्क डेफिनिशन (Definition of Network in Hindi), कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ (Advantage of Computer Network in Hindi) चलिए सीखना शुरू करते है, नेटवर्क नेटवर्किंग उपकरणों की मदद से एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का एक संग्रह होता है। एक नेटवर्क को उसके आकार, स्वामित्व, दूरी और भौतिक संरचना के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। विभिन्न प्रकार के नेटवर्क जैसे  लोकल एरिया नेटवर्क (LAN), मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) और वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) हैं, जैसा की हमने ऊपर जाना की नेटवर्क दो या अधिक कंप्यूटर का एक संग्रह है, जो जानकारी और संसाधनों को शेयर करने के लिए एक साथ जुड़े हुए होते हैं। कंप्यूटर नेटवर्क हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक संयोजन है जो नेटवर्क पर कंप्यूटर के बीच संचार की अनुमति देता है।

नेटवर्क के प्रकार (Types of Network)

  • Local Area Network (LAN) :- एक लोकल एरिया नेटवर्क एक छोटे से क्षेत्र में फैला हुआ होता है। किसी संगठन में कंप्यूटर कनेक्ट करने के लिए LAN का उपयोग किया जा सकता है। लैन पर प्रत्येक कंप्यूटर का अपना सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) होता है, लेकिन वे महंगे डिवाइस जैसे प्रिंटर और मॉडेम को शेयर कर सकते हैं। एक LAN पर कंप्यूटर भी स्वयं के बीच डेटा साझा कर सकते हैं, लैन (LAN) पर डेटा स्थानांतरित करने की दर बहुत तेज है लगभग 10 MBPS और गीगाबाइट ईथरनेट पर करीब 1 GBPS तक होती है तथा इसमें 100 से 1000 कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है।लोकल एरिया नेटवर्क क्या होता है
  • Metropolitan Area Network (MAN) :- एक मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क लैन की तुलना में एक बड़ा भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ होता है। किसी शहर में कंप्यूटरों को कनेक्ट करने के लिए MAN का उपयोग किया जाता है, मैन नेटवर्क जो कई स्विचेस या राउटर से बना होता है जो फाइबर ऑप्टिक केबल (Fiber Optic Cable) का उपयोग करके उच्च गति कनेक्शन प्रदान करता है।मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क इन हिंदी
  • Wide Area Network (WAN) :- वाइड एरिया नेटवर्क डेटा, आवाज, छवि और वीडियो के लंबे प्रसारण की अनुमति देता है। एक WAN एक MAN नेटवर्क से बड़ा होता है। वैन (WAN) का उपयोग बड़े भौगोलिक क्षेत्रों, जैसे देश, महाद्वीप या संपूर्ण विश्व के डेटा को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, इंटरनेट सबसे बड़ा वैन (WAN) है, कंप्यूटर एक पब्लिक नेटवर्क का उपयोग करते हुए वैन से जुड़े होते हैं, जैसे टेलीफोन लाइन, उपग्रह और लीज्ड लाइन।वाइड एरिया नेटवर्क क्या है

नेटवर्क का इतिहास (History of Network)

जिस नेटवर्क का हम प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं, इसकी शुरुआत कई वर्षों पहले 1 9 60 से 1 9 70 में हो गयी थी। उस नेटवर्क का नाम ARPANET था जिसे हम एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क के नाम से जानते हैं, कंप्यूटर नेटवर्क का इतिहासशुरुआत में उस नेटवर्क का उद्देश्य टर्मिनल और रिमोट जॉब एंट्री स्टेशन को मैनफ्रेम के साथ जोड़ना था। लेकिन उस समय ARPANET ने रिसोर्स शेयरिंग की अवधारणा को स्थापित करने में एक बुनियादी कारक था। ARPANET काफी विश्वसनीय था क्योंकि यह सर्किट स्विचिंग के बजाय पैकेट स्विचिंग तकनीक का इस्तेमाल करता था।
यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ डिफेन्स में ARPANET का इस्तेमाल किया जाता था और साथ ही गुप्त संदेश भी भेजे जाते थे। उद्योगपतियों ने भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। धीरे धीरे इसे बहुत परिवर्तन और विकास किये गये और यह सफलता की नई क्षितिज को छूने लगा।
इसका परिणाम यह हुआ की आज यह दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन गया है, जिसे हम इंटरनेट (Internet) के नाम से जानते हैं।

नेटवर्किंग क्या है? (What is Networking?)

नेटवर्किंग के द्वारा दो या अधिक डिवाइस को कनेक्ट किया जाता है ताकि वे अपनी जानकारी और संसाधनों को शेयर कर सकें। और हम नेटवर्क से जुड़ने के लिए राउटर (Routers) जैसे नेटवर्किंग उपकरणों का उपयोग करते हैं, नेटवर्क बनाने के लिए स्विचेस (Switches), नेटवर्क की सुरक्षा के लिए फायरवाल (Firewall), नेटवर्क पर कॉल करने के लिए आईपी-फोन्स (IP-Phones), नेटवर्क में सुरक्षित टनल बनाने के लिए वीपीएन (VPN)।

कंप्यूटर नेटवर्किंग के लाभ (Benefits of Computer Networking)

नेटवर्किंग के कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं:

  • File Sharing : कंप्यूटर नेटवर्किंग उपयोगकर्ताओं को डेटा फ़ाइलों को शेयर करने में मदद करता है।
  • Hardware Sharing : उपयोगकर्ता प्रिंटर, स्कैनर, सीडी-रोम ड्राइव, हार्ड ड्राइव आदि जैसे उपकरणों को शेयर कर सकते हैं।
  • Application Sharing : एप्लिकेशन को नेटवर्क पर शेयर किया जा सकता है और यह क्लाइंट / सर्वर अनुप्रयोगों के कार्यान्वयन की अनुमति देता है।
  • User Communication : यह उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क के भीतर ई-मेल, न्यूजग्रुप, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग करने के लिए संवाद करने की अनुमति देता है।

Buttonइन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हु की आपको हमारा कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? पर ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? की संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके। यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते है अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हम जल्द ही इसकी मोबाइल-एप्प भी आप तक लाने का प्रयास करेंगे। हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे |

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।
loading...
what is ccna course in hindi
CCNA 200-125 कोर्स सीखें हिंदी में (Networking)
C++ प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें? हिन्‍दी में पढ़ें।
जावा प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें (Java Programming in Hindi)
जावा प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें? हिन्‍दी में पढ़ें।
C प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें (CC++ Programming in Hindi)
C प्रोग्रामिंग क्या है, कैसे सीखें? हिन्‍दी में पढ़ें।
error: DMCA Protected !!