प्रिंटर क्या है और उसके प्रकार – जाने हिन्दी मे

Last updated on मई 1st, 2018 at 01:33 पूर्वाह्न

प्रिंटर क्या है? (What is a Printer?)

प्रिंटर क्या है और उसके प्रकार (What is Printer and Types of Printer)आज हम जानेंगे की प्रिंटर क्या है? (What is Printer?), प्रिंटर के प्रकार (Types of Printers)प्रिंटर का उपयोग हम क्यों करते है? (Why Do We Use thePrinter?) इन सभी प्रशनो के जवाब आये आसन और विस्तृत रूप से जानते है। जैसा की हम जानते है की प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जो दस्तावेज़ों (काग़ज़) और चित्रों को प्रिंट करता है, तथा जो सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में कनवर्ट करता है। यह एक बाह्य आउटपुट डिवाइस है यह डेटा प्रिंट करता है जो कंप्यूटर द्वारा संसाधित होता है। प्रिंटर को मोटे तौर पर दो समूहों में वर्गीकृत किया जाता है:

  • इम्पैक्ट प्रिंटर्स (Impact Printers) : इम्पैक्ट प्रिंटर का प्रयोग प्रिंटिंग दस्तावेज़ों के साथ-साथ ग्राफिक्स के लिए भी किया जाता है। इम्पैक्ट प्रिंटर का काम टाइप-राइटर के समान होता है। इम्पैक्ट प्रिंटर ऐसा प्रिंटर हैं जहां प्रिन्ट हेड, रिबन कार्ट्रिज और पेपर के बीच एक भौतिक संपर्क स्थापित किया गया होता है। स्याही रिबन के इस्तेमाल से कागज पर प्रभावी छपाई होती है। डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर इम्पैक्ट प्रिंटर का एक उदाहरण है।
  • नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर्स (Non Impact Printers) : नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर की विशेषता है की इसकी काम करने की प्रिक्रिया काफी शांत होती है क्योंकि प्रिंट हेड, कार्ट्रिज, और पेपर के बीच भौतिक संपर्क स्थापित नहीं होता है। इंकजेट, लेजर, और थर्मल प्रिंटर नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रकार हैं।

इम्पैक्ट प्रिंटरों में डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर और नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर में इंकजेट प्रिंटर, थर्मल और लेजर प्रिंटर शामिल हैं, हम विशेषताओं के आधार पर प्रिंटर को मुख्यतः 5 भागो में वर्गीकृत कर सकते हैं।

प्रिंटर के प्रकार (Types of Printers)

  • डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर ( Dot Matrix Printer): डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर काफी लोकप्रिय प्रिंटर है इसमें प्रिंट हेड पर धातु पिन का एक मैट्रिक्स का उपयोग किया जाता है। एक स्याही लथपथ रिबन, कागज और प्रिंट हेड के बीच रखा गया है। प्रिंट हेड को काफी बल के साथ रिबन के खिलाफ टक्कर लगाई जाती है जिसका प्रभाव कागज पर अक्षरों की छाप का कारण बनता है इस वजह से, डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर थोड़ा सा शोर उत्पन्न करती हैं, डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर उच्च गुणवत्ता वाले दस्तावेज़ या ग्राफिक्स का उत्पादन नहीं करती है। निम्न-गुणवत्ता वाले एप्लिकेशन डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर का उपयोग करते हैं। इस प्रकार के प्रिंटर का उपयोग बहुआयामी दस्तावेज़ों जैसे चालान और रसीदों के निर्माण में किया जाता है। डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर कार्बन कॉपी प्रिंटिंग में उपयोग किया जाता है। प्रिंट हेड में धातु पिन की संख्या डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर के उत्पादन की गुणवत्ता निर्धारित करती है। डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर में धातु पिन की संख्या 9 से 24 होती है। सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली मैट्रिक्स प्रिंटर में 24 धातु पिन होते हैं।
  • इंक जेट प्रिंटर ( Ink Jet Printer): एक इंकजेट प्रिंटर चित्र या टेक्स्ट बनाने के लिए कागज पर इंक छिड़क कर प्रिन्ट निकलता है स्याही की बूंदियां नलिका की एक श्रृंखला के माध्यम से छिड़काई जाती हैं। ये बूँदें व्यास में करीब 0.6 माइक्रोन होती हैं और बहुत उच्च परिशुद्धता के साथ स्थित होती हैं। इंकजेट प्रिंटर रंग और साथ ही मोनोक्रोम कार्ट्रिज का उपयोग करता है। इस प्रकार के प्रिंटर उच्च गुणवत्ता वाली प्रिंटिंग प्रदान करता है लेकिन प्रिंटिंग की लागत अधिक होती है यह प्रिंटर पैरेलल (LPT) या यूएसबी (USB) पोर्ट के माध्यम से जुड़े हुये होते है या इसे सिस्टम से वायरलेस भी लगाया जा सकता है।
  • लेज़र प्रिंटर ( Laser Printer): लेज़र प्रिंटर प्रिन्ट करने के लिए लेजर की एक किरण का उपयोग करता है। स्थैतिक इलेक्ट्रिसिटी के सिद्धांत पर लेजर प्रिंटर कार्य करता है अर्थात बिजली के चार्ज जो एक इंसुलेटेड वस्तु पर जम जाता है उसे स्थैतिक इलेक्ट्रिसिटी कहा जाता है, स्थैतिक इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में, विपरीत रूप से आरोप लगाया जाने वाला ऑब्जेक्ट एक-दूसरे के लिए आकर्षित होते हैं
    जैसे विपरीत रूप से चार्ज किए गए परमाणु एक दूसरे को आकर्षित करते हैं , लेजर प्रिंटर इंक पाउडर और पेपर को कंबाइन करने के लिए इस प्रॉपर्टी का उपयोग करता है। यह उच्च गुणवत्ता वाला प्रिन्ट उत्पन्न करता हैं और ये प्रिंटर्स काफी महंगे होते हैं और इन्हें समय-समय पर सर्विसिंग की भी जरूरत होती है।
  • थर्मल प्रिंटर ( Thermal Printer): इस प्रकार के प्रिंटर में हीट सेंसिटिव पेपर का इस्तेमाल होता है, इसमें गर्म पिनों को हीट सेंसिटिव पेपर के किसी स्पॉट पर गर्म किया जाता है तो वह क्षेत्र डार्क हो जाता है। इस प्रकार के प्रिंटर मुख्य रूप से कैलकुलेटर और फैक्स मशीनों में उपयोग किया जाता है; क्योंकि वे सस्ती हैं लेकिन वे धीरे-धीरे प्रिंट करते हैं और अपेक्षाकृत कम-रिज़ॉल्यूशन प्रिंट उत्पन्न करते हैं।
  • ऑल इन वन प्रिंटर (All in one Printer): आजकल ज्यादातर लोग ऐसे प्रिंटर का इस्तेमाल कर रहे जिसमे कई सारी फैसिलिटी दी जा रही हैं जैसे यह प्रिंटिंग, फैक्सिंग, स्कैनिंग और फोटो कॉपी जैसे कई काम करता है। चूंकि यह एक मल्टी-फंक्शनल डिवाइस (MFD) है, यह आपके पैसे और समय बचाता है।
    इस प्रिंटर में प्रिंटिंग के साथ फ़ैक्स और स्कैनर स्थापित होता हैं, जो प्रिंटर की मेमोरी स्पेस ज्यादा लेता हैं। इस कारण से ,यह प्रिंटर सामान्य प्रिंटर की तुलना में धीमा होता है। प्रिंटर सहायक उपकरण जैसे स्याही, टोनर कार्ट्रिज और पेपर महंगे होते हैं,  इस प्रिंटर में जब एक फंक्शनल काम करना बंद कर देता है, तो आप अन्य सुविधाओं का उपयोग तब तक नहीं कर पाएंगे जब तक कि यह ठीक न हो जाए।

वायरलेस प्रिंटर क्या है? (What is Wireless Printer?)

एक प्रिंटर एक प्रकार का पेरिफेरल डिवाइस होता है जो कंप्यूटर से संपर्क करता है और उससे इनपुट प्राप्त कर हमे आउटपुट देता है, यह अन्य पेरिफेरल उपकरणों की तरह, विभिन्न तरीकों से कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है जैसे की प्रिंटर केबल्स, यूएसबी केबल, ईथरनेट केबल्स और हाल ही में, इसमें वायरलेस कनेक्शन भी शामिल हैं। वायरलेस कनेक्ट करने में सक्षम प्रिंटर को वायरलेस प्रिंटर कहते हैं। ये बिना तार या केबल के कंप्यूटर से जुड़े होते है, ये वाई फाई और ब्लूटूथ के जरिये प्रिंट निकाल सकते है।

नेटवर्क प्रिंटर क्या है? (What is Network Printer?)

एक नेटवर्क प्रिंटर एक प्रिंटर है, जिसे नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) एड्रेस का इस्तेमाल करता है। यह किसी फ़ाइल सर्वर या नेटवर्क अटैचड स्टोरेज डिवाइस के समान एक स्टैण्डर्ड नेटवर्क रिसोर्स के रूप में उपयोग की अनुमति देता है। हालांकि, कुछ नेटवर्क प्रिंटर वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम होते हैं। कई  स्टैण्डर्ड वायर्ड नेटवर्क प्रिंटर्स कनेक्टिविटी के लिए ईथरनेट पोर्ट का इस्तेमाल करते है।

प्रिंटर निर्माता कंपनियां (Printer Manufacturers Companies)

प्रिंटर विभिन्न आकारों और विशेषताओं में उपलब्ध हैं, यह कई कंपनियों द्वारा निर्मित होते है हर कंपनी कुछ Standard Features वाले प्रिन्टर्स बनाती है। विभिन्न कंपनियों द्वारा निर्मित प्रिंटर नीचे वर्णित हैं:

  • Canon Inc.
  • HP (Hewlett Packard)
  • Epson
  • Ricoh
  • Dell
  • Samsung
  • Panasonic
  • Xerox
  • Kyocera
  • Lexmark
  • Toshiba

अब आपको विभिन्न प्रिंटर निर्माताओं के बारे में अच्छा ज्ञान हो चूका है जैसा कि आप देख सकते हैं कि इतने सारे प्रिंटर निर्माता कंपनियों के प्रिंटर में कभी-कभी चयन करना मुश्किल होता है की किसका प्रिंटर बढ़िया होता है यदि आप और अधिक शोध नहीं करना चाहते हैं और मेरी राय प्राप्त करना पसंद करेंगे तो मैं आपको HP (Hewlett Packard) और Epson के प्रिंटर खरीदने की सलाह देता हु।

newइन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हु की आपको हमारा प्रिंटर क्या है और उसके प्रकार पर ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की प्रिंटर क्या है और उसके प्रकार के साथ उसकी संपूर्ण जानकारी आसन और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके। यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहा क्लिक कर पढ़ सकते है अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गए बटन के माध्यम से आप हमारी फेसबुक ग्रुप को जॉइन और हमारे एंड्रॉइड एप्प फ्री डाउनलोड कर सकते है। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा हमें जरूर बताएं।

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

One Response

  1. pushpendra kanwar 20/01/2018

Leave a Reply

error: DMCA Protected !!