XML क्या है? – सीखें, हिन्‍दी में।

XML क्या है? (What is XML in Hindi)

एक्सएमएल (XML) एक मार्कअप भाषा (Markup Language) है जिसे डब्ल्यू 3 सी (World Wide Web Consortium) द्वारा विकसित किया गया था। जैसा कि हम जानते हैं की एचटीएमएल (HTML) एक बहुत ही लोकप्रिय मार्कअप भाषा है। एचटीएमएल (HTML) पेज डेटा प्रदर्शित (Display) करने के लिए उपयोग किया जाता है। डेटा अक्सर HTML पेजों के अंदर संग्रहीत किया जाता है और इसमें 100 से अधिक टैग (Tag) होते हैं। इन सभी टैग को याद रखना और उनका उपयोग करना बहुत कठिन होता है। इन सभी समस्याओं को हल करने के लिए एक्सएमएल (XML) को विकसित किया गया था। आज हम सीखेंगे की “XML क्या है? (What is XML in Hindi)“, “XML का इतिहास (History of XML in Hindi)“, “XML की विशेषताएं (Features of XML in Hindi)“, “XML का उपयोग (Use of XML in Hindi)“, “HTML और XML के बीच का अंतर (Difference Between XML and HTML in Hindi)“। इस पोस्ट में, मैं “XML” से संबंधित कुछ ऐसे सवालों का जवाब देने जा रहा हूं। मुझे आशा है कि आपको निश्चित रूप से आपका जवाब मिल जायेगा।

XML क्या है? (What is XML in Hindi)

एक्सएमएल (XML) का इस्तेमाल डेटा (Data) को स्टोर (Store) और व्यवस्थित (Organize) करने के लिए किया जाता है। एक्सएमएल (XML) और एचटीएमएल (HTML) को संयुक्त करके उपयोग किया जा सकता है। XML और HTML के संयुक्त संस्करण (Combined Version) को X-HTML कहते है। एक्सएमएल (XML) एक वेब डिजाइनिंग भाषा है जिसे हम HTML की Limitations को पूरा करने के लिए उपयोग करते हैं। एक्सएमएल का मूल कार्य डेटा को नियंत्रित करना है।

XML में, हम डेटा को बहुत छोटे साइज़ (Size) में स्टोर (Store) या एक्सेस (Access) कर सकते हैं, जो एचटीएमएल में संभव नहीं है। जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा है कि एक्सएमएल एक मार्कअप भाषा है, जो डॉक्यूमेंट की एन्कोडिंग (Encoding) ऐसे फॉर्मेट (Format) में करने के लिए नियम डिफाइंड करती है। जो आसानी से मानव (Human ) और कंप्यूटर (Computer) द्वारा समझा जा सकता है। एक्सएमएल (XML) ने इंटरनेट (Internet) को अधिक सरल, व्यापक और उपयोगी बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एक्सएमएल का उपयोग आमतौर पर डेटा एक्सचेंज (Data Exchange) के लिए किया जाता है और XML फाइल्स को .xml एक्सटेंशन (Extension) के साथ सहेजा जाता है। यदि आप एक वेब डिज़ाइनर (Web Designer) बनना चाहते हैं और आप वेब डिजाइनिंग (Web Designing) फ़ील्ड में करियर (Career) बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने काम को बेहतर बनाने के लिए HTML और CSS के बाद XML को भी सीखना चाहिए।

Example of XML Program

<? xml version="1.0" encoding="STF" ?>

<person>
<name> Mohan </name>
<age> 28 </age>
</person>

XML का फुल फॉर्म (XML Full Form in Hindi)

एक्सएमएल का फुल फॉर्म “Extensible Markup Language” होती है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है क्योंकि आजकल किसी भी परीक्षा में कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न आ रहे हैं, इसलिए आपको XML के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

XML का इतिहास (History of XML in Hindi)

एक्सएमएल (XML) का विकास 1996 के आसपास शुरू हुआ था। सन माइक्रोसिस्टम्स से Jon Bosak एक्सएमएल के निर्माण के लिए प्रमुख प्रेरक थे और Yuri Rubinsky के “SGML on the Web” से प्रेरित थे। इसे डब्ल्यू 3 सी (World Wide Web Consortium) द्वारा विकसित किया गया था। पहला संस्करण (XML 1.0) को 1998 में बनाया गया था और दूसरा संस्करण (XML 1.1) को 4 फरवरी 2004 में लॉन्च किया गया था। एक्सएमएल को डब्ल्यू 3 सी (World Wide Web Consortium) की अनुभवी टीम द्वारा मैनेज किया जाता है।

XML की विशेषताएं (Features of XML in Hindi)

  • एक्सएमएल, जटिल संरचना (Complex Structure) के डेटा को हैंडल (Handle) करने के लिए बहुत प्रभावशाली और उत्कृष्ट विकल्प है।
  • एक्सएमएल के द्वारा डेटा का डिस्क्रिप्शन टेक्स्ट फॉर्मेट (Description Text Format) में दिया जा सकता है।
  • एक्सएमएल का फॉर्मेट मानव (Human) और कंप्यूटर (Computer) पठनीय होता है।
  • एक्सएमएल डेटा को ट्री संरचना (Tree Structure) में हैंडल करता है जिसके कारण प्रसंस्करण (Processing) तेजी से होती है।
  • डेटा को लम्बे समय तक स्टोर (Store) करने और दुबारा यूज़ करने के लिए एक अच्छी तकनीक है।
  • एक्सएमएल में डेटा को मार्कअप भाषा (Markup Language) के द्वारा डिस्क्राइब किया जाता है।
  • एक्सएमएल का उपयोग ऑफलाइन स्टोरेज (Offline Storage) और डेटा प्रोसेसिंग (Data Processing) के लिए किया जाता है।
XML का उपयोग (Use of XML in Hindi)
  • एक्सएमएल का इस्तेमाल बड़ी वेबसाइटों को मेन्टेन (Maintain) करने के लिए किया जा सकता है।
  • संगठनों के बीच डाटा का आदान-प्रदान (Data Exchange) करने के लिए एक्सएमएल का उपयोग किया जा सकता है।
  • एक्सएमएल का उपयोग डेटाबेस को लोड (Load) और अनलोड (Unload) करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • एक्सएमएल को स्टाइल शीट्स (Style Sheets) के साथ मर्ज (Merge) किया जा सकता है।
  • किसी भी प्रकार का डेटा एक्सएमएल डॉक्यूमेंट (XML Document) के रूप में एक्सप्रेस किया जा सकता है।
HTML और XML के बीच का अंतर (Difference Between XML and HTML in Hindi)
  1. एक्सएमएल डेटा ले जाने (Carry) के लिए डिजाइन किया गया है जबकि एचटीएमएल डेटा प्रदर्शित (Display) करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  2. एचटीएमएल के सभी टैग प्रीडिफाइंड (Predefined) होते हैं जबकि एक्सएमएल में टैग प्रीडिफाइंड नहीं होते हैं।

Blinkइन्हें भी देखें –

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हूँ की आपको हमारी ‘XML क्या है? (What is XML in Hindi)‘ पर यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की XML क्या है? (What is XML in Hindi) की संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके।

यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते है, अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

Banana Dancing

कृपया ध्यान दें: नीचे दिए गये “Register Now” बटन के माध्यम से आप हमे निशुल्क ज्वाइन कर सकते हैं। नवीनतम जॉब अपडेट पाने के लिए आप हमारे फेसबुक ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं और हमारे एंड्रॉइड एप्प को भी डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बताएं।register-button

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी। 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।
error: DMCA Protected !!
Download Our AppInstall Now
+