HTML (Hypertext Markup Language) सीखें, हिन्‍दी में।

एचटीएमएल क्या है? (What is HTML in Hindi)

एचटीएमएल क्या है? कैसे सीखे? (Learn HTML in Hindi)आज हम सीखेंगे की एचटीएमएल क्या है? कैसे सीखे? (Learn HTML in Hindi)HTML का फुल फॉर्म क्या है?, HTML Tag क्या है? (Html Tag in Hindi) जैसा की हम जानते है की एचटीएमएल हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। यह एक ऐसी भाषा है जो वेब पेज को लिखने के लिए प्रयोग की जाती है, जो भी आप किसी भी वेबसाइट पर देखते हैं, यह HTML (Hypertext Markup Language) में लिखा गया होता है। इसका उपयोग किसी भी वेबसाइट की बुनियादी संरचना (Basic Structure) बनाने के लिए किया जाता है, जिन छवियों को आप किसी वेब पेज पर देखते हैं जैसे की पैराग्राफ (Paragraphs), शीर्षक (Headings), कॉलम (Columns) जो भी हो, यह सब HTML में लिखा गया होता है। एचटीएमएल सीखना वेब डिज़ाइनिंग की दिशा में पहला कदम होता है। एचटीएमएल (HTML) के आने के बाद, सीएसएस (Cascading Style Sheets) बाजार में आया क्योंकि एचटीएमएल के बने वेब पेज बहुत बदसूरत दिखते है, इसलिए सीएसएस (CSS) आपके द्वारा HTML का उपयोग करके बनाए गए वेब पेज के डिजाइन,रंग और आकार के लिए ज़िम्मेदार है।

  • हाइपरटेक्स्ट (Hypertext):- हाइपरटेक्स्ट को हाइपरलिंक भी कहा जाता है क्योंकि वह तरीका है जिसके द्वारा वेब पेज को एक्स्प्लोर (Explore) किया जाता है। यह सिर्फ एक साधारण टेक्स्ट ही होता है लकिन यह अपने साथ किसी अन्य टेक्स्ट (Text) को हाइपरलिंक (Hyperlink) या सामान्य शब्दों में जोड़े हुये (Link) रखता है जो माउस क्लिक या कुंजी दबाकर सक्रिय होता है।
  • मार्कअप (Markup):-एचटीएमएल वेब पेज बनाने के लिए “एचटीएमएल टैग” का उपयोग करता है। प्रत्येक एचटीएमएल टैग का इस्तेमाल कर आप वेब पेज को नये-नये रूप दे सकते है, मार्कअप सामान्य रूप से टेक्स्ट के लेआउट और स्टाइल को फॉर्मेट करना होता है, आप टैग द्वारा टेक्स्ट को चिह्नित (Mark) कर सकते हैं इसलिए इसे मार्कअप कहा जाता है।
  • भाषा (Language):- HTML एक मार्कअप भाषा है क्योंकि यह वेब पेज को बनाने के लिए कोडिंग (Coding) का उपयोग करता है। एचटीएमएल का सिंटेक्स (Syntax) है और इसका इस्तेमाल वेब डेवलपमेंट में होता है।

एचटीएमएल की फुल फॉर्म क्या है? (HTML Full Form in Hindi)

HTML एक मार्कअप (Markup) भाषा है, जिसका फुल फॉर्म Hypertext Markup Language होता है। इस भाषा का उपयोग वेब डॉक्युमेंट (वेब पेज) बनाने के लिए किया जाता है। आज, वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए एचटीएमएल का उपयोग कम कर दिया गया है क्योंकि एचटीएमएल केवल वेबसाइट की संरचना (Structure) के लिए उपयोग किया जाता है और हम इसकी स्टाइल (Style) देने के लिए सीएसएस का उपयोग करते हैं।

Example of HTML Document

एचटीएमएल का इतिहास (History of HTML in Hindi)

एचटीएमएल क्या है (what is html in hindi)एचटीएमएल एक विकसित भाषा है। एचटीएमएल को 1989 में टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) द्वारा बनाया गया था और उनके उत्पाद को मोज़ेक ब्राउज़र (Mosaic browser) द्वारा आम जनता के लिए लॉन्च किया गया था। जो एनसीएसए (NCSA) द्वारा विकसित किया गया था। यह 1990 के दशक में बेहद लोकप्रिय और प्रसिद्ध हो गया था, जब इंटरनेट तेजी से विकास कर रहा था। इस अवधि के दौरान, HTML को विस्तृत किया गया था और विभिन्न संशोधनों में प्रस्तुत किया गया था। समय-समय पर, एचटीएमएल के गुणों को संशोधित करके नया संस्करण लॉन्च किया जाता है। अभी एचटीएमएल का पांचवां संस्करण चल रहा हैं, जिसे 2014 तक पूरी तरह से लॉन्च किया गया था। इस पांचवें संस्करण में, कई नए गुण जोड़े गए हैं, जो पुराने संस्करण यानी एचटीएमएल 4.0 में मौजूद नहीं थे। एचटीएमएल डेवलपर्स का दृष्टिकोण यह है कि सभी डिवाइस इंटरनेट पर डेटा एक्सेस करने में सक्षम होना चाहिए: विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म वाले कंप्यूटर, ब्राउज़र, मोबाइल फ़ोन आदि।

एचटीएमएल संस्करण का इतिहास (History of HTML Version)
  • HTML 1.0
  • HTML 2.0
  • HTML 3.0
  • HTML 3.2
  • HTML 4.0.1
  • HTML 5.0
  • XHTML

[NOTE : XHTML (EXtensible Hypertext Markup Language) XML आधारित मार्कअप भाषा है। यह संस्करण HTML 4.0.1 के बाद आया था। इसे एक्सएमएल में एचटीएमएल के साथ जोड़ कर बनाया गया था। एक्सएचटीएमएल (XHTML) का उपयोग करके, आप अपने वेब पृष्ठों पर एक्सएमएल (XML) की शक्ति की क्षमता जोड़ सकते हैं।]

एचटीएमएल की विशेषताएं (Features of HTML in Hindi)

एचटीएमएल 5 (HTML 5) हमें वेब पेज पर ऑडियो, वीडियो और ग्राफिक्स एम्बेड करके अधिक इंटरैक्टिव वेबसाइट बनाने में सक्षम बनाता है। एचटीएमएल 5 का उद्देश्य मुख्य रूप से वेब डेवलपर्स के लिए वेबसाइट की कोडिंग को आसान बनाना है।

नई विशेषताएँ (New Features) :-

  • Browser Support
  • Geolocation
  • Offline Application Cache
  • Error Handling
  • New Application Programming Interface (API)
  • Web Storage
एचटीएमएल टैग्स क्या है? (What is HTML Tags in Hindi)

HTML टैग कुछ ऐसे शब्द होते है जो एचटीएमएल में पहले से आरक्षित होते हैं। एचटीएमएल टैग एक वेब पेज के भीतर छिपा कीवर्ड होता हैं और HTML में प्रत्येक टैग का एक अलग अर्थ होता है। किसी भी एचटीएमएल पेज को बनाने के लिए हमें HTML टैग की आवश्यकता होती है, इसका मतलब है कि HTML टैग से ही एचटीएमएल पेज बनता हैं। एचटीएमएल 5 में लगभग 120 टैग हैं, कुछ सामान्य एचटीएमएल टैग्स निम्नलिखित हैं। उदाहरण के लिए, <html> ओपनिंग टैग है और </ html> क्लोजिंग टैग होता है।

  • <html> Tag :- इस टैग का उपयोग तब किया जाता है जब हम एक HTML पेज टाइप करना शुरू करते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि हम एक नया HTML पेज बनाना चाहते हैं, तो पहले हमें <html> टाइप करके पेज शुरू करना होगा।
  • <title> Tag :- प्रत्येक HTML पेज में <title> टैग होना महत्वपूर्ण है। <title> </ title> टैग का उपयोग वेबसाइट के शीर्षक को लिखने के लिए किया जाता है।
  • <head> Tag :- प्रत्येक HTML पेज में <head> टैग होना महत्वपूर्ण है। <title> टैग इस <head> </ head> टैग के अंदर लिखा जाता है।
  • <body> Tag :- <body> टैग एक वेबसाइट का कंटेंट एरिया होता है कि जो कुछ भी कंटेंट हम किसी वेबसाइट पर देखते हैं, यह इस <body> </ body> के अंदर लिखा जाता है।
  • <p> Tag :- <p> टैग का अर्थ अनुच्छेद (paragraph) होता है यदि आप <p> </ p> टैग के अंदर कुछ टाइप करते हैं तो इसे अनुच्छेद कहा जाता है।
  • Header Tag :- HTML में 6 प्रकार (<h1> से <h6>) के हैडर टैग (Header tags) होते हैं। जिसका उपयोग हम अपने वेब पेज पर शीर्षक संरचना को बनाए रखने के लिए करते हैं। <h1> शीर्षक में टेक्स्ट आकार सबसे बड़ा है और <h6> शीर्षक में सबसे छोटा है।
HTML का उपयोग (Use of HTML in Hindi)

एचटीएमएल मुख्य रूप से वेब डिज़ाइनिंग के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी मदद से, निम्नलिखित चीजें की जा सकती हैं: –

  1. एचटीएमएल का उपयोग वेब पेज बनाने के लिए किया जाता है।
  2. एचटीएमएल का इस्तेमाल विभिन्न मोबाइल एप्लिकेशन और वेब अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए किया जाता है।
  3. प्रोग्रामिंग भाषाओं के साथ वेब एप्लिकेशन में स्थैतिक पृष्ठ (static page) को डिजाइन करने के लिए एचटीएमएल हमेशा फ्रंट एंड भाषा के रूप में उपयोग किया जाता है।

इन्हें भी देखें –Button

प्रिय पाठकों, मै आशा करता हूँ की आपको हमारी ‘एचटीएमएल क्या है? कैसे सीखे? (Learn HTML in Hindi)’ पर यह पोस्ट बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। हमने कोशिस किया है की एचटीएमएल क्या है? कैसे सीखे? (Learn HTML in Hindi) की संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सके। यदि आपको और अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते है, अगर आपको कोई भी उलझन हो तो निचे कमेंट कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी. यदि आप हमसे सम्पर्क करना चाहते है या आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करे। हम आपके सुझाव का स्वागत करते हैं, हमारी यूट्यूब चैनल देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

Banana Dancingकृपया ध्यान दें: नीचे दिए गए बटन के माध्यम से आप हमारी फेसबुक ग्रुप को जॉइन और हमारे एंड्रॉइड एप्प फ्री डाउनलोड कर सकते है। हमारे इस एप्प का उद्देश्य प्रतियोगता परीक्षाओं की तयारी करने वाले छात्रों को नवीन माध्यम द्वारा ज्ञान उपलब्ध करवाना है। जिससे वह अपने मोबाइल द्वारा ही समस्त जानकारी प्राप्त कर सके, आपको हमारा यह प्रयास कैसा लगा हमें जरूर बताएं।

Dear Visitors, अगर आपके पास कोई ज्ञानवर्धक जानकारी है जिससे आप लोगो के साथ बाँटना चाहते है तो हमसे संपर्क कीजिए हमें ईमेल भेजिए–[email protected] यदि पोस्ट अच्छी हुई तो हम जरूर आपके नाम के साथ उसे प्रकाशित करेंगे।
आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

Leave a Reply

error: DMCA Protected !!
Download Our AppInstall Now
+